अच्छा फैशन सेंस क्या है?
हमसे जुड़ें

अच्छा फैशन सेंस क्या है?

अच्छा फैशन सेंस क्या है ?

जीवन

अच्छा फैशन सेंस क्या है?

क्या है सही फैशन सेन्स? कहीं आप फैशन के नाम पर ग़लत ट्रेंड्ज़ तो नहीं फ़ॉलो कर रहे हैं? क्या जिम जाना भी आपके लिए एक फैशन ट्रेंड है या अपनी फ़िट्नेस पर ध्यान देना है? आइए जाने कुछ ऐसी बातें जिससे हम ग़लत फैशन ट्रेंड्ज़ से बच सकते हैं और अपने व्यक्तित्व के हिस्सब से फैशन ट्रेंड सेट कर सकते हैं!

क्या है फैशन? क्या फ़ैशनबल हूँ मैं?

फैशन का नाम सुनते ही सबसे पहले चीज आपके दिमाग में क्या आती है? कपड़े !! सही कहा कि नहीं?

जींस, शॉर्ट्स, कुर्ता, कुर्ती, क्राप टॉप, जींस, शर्ट, स्कर्ट, प्लाजो, साड़ियां.. जितने नाम लो उतने ही कम।

फैशन की परिभाषा के बारे में बात करें तो फैशन कपड़ों के पहनने का तरीका, समय-समय पर ब्रैंडज़ के नए-नए कपड़ो के डिजाइन को मार्केट में लॉन्च करना और लोगों के बीच में कपड़ों के लिए क्रेज़, उनका खरीदना, पहनना, उसकी चर्चा करना सोशल मीडिया पर, उसके बारे में बात करना। यह सारी चीजें फैशन के भीतर आती हैं।

आजकल के ज़माने में फैशन का जुनून किस पर सवार नहीं है! और जवानों के बीच में फैशन के लिए एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है। भई यह पीढ़ी तो फैशन के साथ कदम से कदम मिलाकर चलती है।

क्या है अच्छा फैशन सेंस? 

 हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और सुंदर दिखने के लिए अच्छे कपड़े पहनना चाहता है। तो ऐसे में कैसा फैशन सेंस फॉलो किया जाए? किस तरह का सटाइल अपनाया जाए? किस तरह के कपड़े पहने जाए?

  • मार्केट में कपड़ों की बहुत सी वेराइटी है, हर ओकेजन के लिए हर प्रकार का कपड़ा आपको बाजार में मिल जाएगा तो सबसे पहले आप अपना माइंड बना ले की आपको किस तरह के कपड़े चाहिए। पार्टी वेयर, नार्मल वेयर, कैजुअल वेयर, ऑफिस वेयर, कॉलेज वेयर, लेटेस्ट वेयर। इसलिए आपको जिस शैली के कपड़े चाहिए उस शैली के अनुसार अपना बजट बनाए कि इतने पैसों के अंदर आपको खरीदारी करनी है।
  • सुंदर बनना, सुंदर दिखना बुरी बात नहीं है पर यह विचारधारणा रखना कि मैं ही सबसे सुंदर हूं और कोई दूसरा नहीं तो यह गलत है। याद रखें इस दुनिया में आप से अधिक सुंदर लोग मौजूद है इसलिए आप जैसे भी दिखते हैं सबसे पहले अपने आपको वैसे ही अपनाए और उसमें संतुष्ट रहें क्योंकि जब आप ऐसा करेंगे तो लोग भी आपको उसी तरह अपनाएंगे जैसा आपने अपने आप को अपनाया और यही सही फैशन सेंस है।
  • बहुत बार फैशन की दौड़ में हम जरूरत से ज्यादा अपना सारा पैसा कपड़ों के ऊपर बर्बाद कर देते हैं और जब हमें इसका एहसास होता है तब बहुत देर हो चुकी होती है। फैशन सेंस यह नहीं कि आप अपनी पूरी पूंजी कपड़ों पर ही उड़ाते रहे पर यह है कि आप उन चीजों पर सोच समझकर पैसा इस्तेमाल करें जिसकी आपको आवश्यकता है।

एक अच्छा फैशन सेंस यही है कि आप जान जाए कि आपको किस तरह के कपड़े सूट करते हैं, आपको किस तरह के कपड़े खरीदने चाहिए और आपको कपड़ों पर, फैशन पर कितने पैसे खर्च करने हैं और कितना आप को बचाना है। और इस अनुशासन को सीख जाना ही सही फैशन सेंस है।

फैशन और फिटनैस:

1.फैशन फिटनैस के मामले में लड़के भी पीछे नहीं है। कपड़ों के साथ-साथ अच्छा दिखने के लिए जिम का ट्रेंड आजकल जोरों पर है। फिट और अच्छा दिखने का फैशन, सोशल मीडिया पर ज्यादा वियुज़, लाइक, कमेंट की दौड़ मे लड़कों के बीच जिम कल्चर का क्रेज काफी बढ़ रहा है। पर इस दौड़ में आप ध्यान रखें कि ऐसा आप किसी को इंप्रेस करने के लिए नहीं पर अपनी खुशी के लिए, अपने आप को फिट रखने के लिए, अपने आप को ग्रूम करने के लिए कर रहे हैं। 
यदि आप  सोशल मीडिया पर लाइक्स पाने के लिए जीम जा रहे हैं तो इस बात को ध्यान में रखें कि ज्यादातर चीज़े हैं जो सोशल मीडिया पर दिखती है वह एडिटेड है, विकसित है, सच नही है इसलिए इस बात पर ध्यान दे कि आप जिम और फिटनैस आप अपना ध्यान रखने के लिए कर रहे हैं और दूसरों को खुश करने के लिए नहीं।

2.अक्सर हमारे पहनने का तरीका टीवी स्टार, टीवी शोज़ से बहुत प्रभावित होता है। तो ऐसे में तनाव में न आए और अपने आप की तुलना दूसरों के साथ न करे। क्या आप जानते है कि उनके शरीर की ऐसी बनावट बहुत से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को लेकर आती है।

3. बॉडी शेमिंग की वजह से काफ़ी लोग अपने आप को सुंदर या attractive नहीं देख पाते।इस वजह से मनिसक स्वस्थ पे प्रभाव पड़ता है। अगर आप इससे जुँझ रहे है, तो हमसे बात कीजिए। आप इसमें अकेले नहीं है। बाइबल का परमेश्वर येशु मसीह आपके बरें में यह कहते है:
“क्योंकि हम उसके बनाए हुए हैं; और मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया”- इफिसियों 2:10

गलत ट्रेंड:

कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर फ़ैशन की दुनिया की काइली जैनर जैसे बड़े होठों को पाने के लिए ट्रेंड शुरू हुआ था और इस फैशन ट्रेंड को फॉलो करने के चक्कर में बहुत ही लड़कियों ने अपने होठों की बनावट को बिगाड़ दिया था जिसे फिर ठीक नहीं किया जा सकता था। इसलिए आप ऐसे फैशन ट्रेंड फॉलो करने से सावधान रहे जिसके नतीजे आपको जीवन भर भुगतने पड़े। 

एक अच्छा फैशन सेंस यही है कि आप अपने मन को समझे, अपने शरीर की बनावट का समझे और उसके अनुसार अपने आप को सवारे, अपने आप से प्यार करें, दूसरों के साथ उसकी तुलना न करें, सोशल मीडिया के हानिकारक फैशन ट्रेंड से सावधान रहें और इस बात को समझें कि फैशन से आपके जीवन का मूल्य बहुत अधिक  है।


To Top