अपने मन का Detox करें। तनाव से बचाने के कुछ तरीक़े
हमसे जुड़ें

अपने मन का Detox करें। तनाव से बचाने के कुछ तरीक़े

अपने मन का Detox करें। तनाव से बचाने के कुछ तरीक़े

जीवन

अपने मन का Detox करें। तनाव से बचाने के कुछ तरीक़े

तनाव क्या है और ये किस तरह हमारी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है? आइए जाने अपने आप को तनाव से बचाने के कुछ तरीक़े। जाने कुछ ऐसे बदलाव जो आपकी जीवन शैली को तनाव मुक्त और ख़ुशहाल जीवन देंगे।

मन का शोर: तनाव से लड़ाई

पता नहीं इस बार परिक्षा में पास हो पाऊंगी के नहीं? 

पता नहीं यह नौकरी मुझे मिलेगी कि नहीं? 

पता नहीं मेरी शादी कब होगी? 

मेरी जिंदगी में कभी कुछ अच्छा होगा कि नहीं?  

सुबह जल्दी उठना है, घर का का सारा काम करना है, बच्चों को स्कूल से लेने जाना है, आज खाने में क्या बनाऊं? 

मैं अपना वज़न कैसे घटाऊ? 

यह तो बस चंद चीजें हैं मैं जानती हूं हम सब इससे कहीं ज्यादा अधिक सोचते हैं इन सब चीजों की टेंशन लेते हैं, अनजाने में कई बार प्रेशर में आकर काम का स्ट्रेस लेते हैं। और इन छोटी-छोटी चीजों की चिंता कर कर के हम इसको इतना बड़ा पहाड़ बना देते हैं और अन्त मे हार मान जाते है कि पता नही मुझे जीवन में सफलता मिलेगी या नहीं? 

यह बातें कई बार ज़हर बनकर हमारा जीवन नाश कर देती हैं। 

कुछ सही होगा या नहीं? क्या आप जानते हैं इस सब तनाव के कारण आपके दिमाग वह शरीर पर कैसा असर होता है?

तनाव/ टेंशन लेने से क्या होता है?

तनाव जितना आपके मन को परेशान करता है उससे कहीं ज्यादा अधिक वह आपके दिमाग को, शरीर को, हारमोंस(hormones) को बुरे तरीके से प्रभावित करता है। जानिए टेंशन के लक्षण।

  • सर में दर्द रहना 
  • पेट में दर्द रहना
  • पाचन की परेशानी रहना 
  • ब्लड प्रेशर का बढ़ना – घटना 
  • आंखों की कमजोरी 
  • हृदय संबंधी समस्याएं
  • किसी काम में ध्यान न दे पाना 
  • कोई भी काम सही समय पर पूरा न कर पाना 
  • ऐब्सेंट माइंडेड (absent minded) रहना
  • नींद ना आने की समस्या
  • भूलने की बीमारी होना, मानसिक रीति से परेशान रहना।

यह सारी बीमारियां तनाव  लेने के कारण मनुष्य के जीवन में पनप्पने लगती हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप तनाव में तो नहीं आ रहे।

मैं आपको डराना नहीं चाहती पर पिछले महीने की एक बुरी ख़बर ने मुझे हिला के रख दिया। मेरी क्लास का सबसे होशियार लड़का जो IIM से पढ़ता था, हार्ट अटैक की वजह से चल बसा। वो सिर्फ़ 30 साल का नौजवान था। पता नहीं उसको किस बात का तनाव था। 

तो फिर बिना तनाव के सारे काम कैसे किया जाए?

जी हां! बिना तनाव के काम करना संभव है  और मानसिक तनाव से मुक्ति पा सकते हैं यदि आप इन बातों का थोड़ा सा ख्याल रखें : 

  1. दिनभर के काम की लिस्ट बनाए: अपने फोन को या एक डायरी को ले और उस पर एक लिस्ट बना लें। इस लिस्ट में सब से ऊपर उन कामों के बारे में लिखिए जिनहे आपको करना बेहद आवश्यक है। जैसे कि ऑफिस का दिया हुआ काम पूरा करना, बैंक में पैसे जमा करवाना और उनके नीचे उन कामों की लिस्ट बनाए जिनका करना कम आवश्यक है जैसे के बाजार जाना, कपड़े धोना।
  2. काम टाइम पर करें:  हर एक काम के आगे समय की एक सीमा रखें कि आपने इतने समय में इस काम को पूरा करना है ताकि सभी काम सही समय पर हो जाए और आप पर किसी काम का बोझ न पड़े। और अगर आप कभी कुछ काम टाइम पर ना कर पाए तो अपने आप को दोष ना दे, पर इससे सीख लें। 
  3. सही आदतें: फिर इसे हर दिन की आदत बना ले जो काम बेहद आवश्यक है उन्हें पहले करें और फिर उसके बाद कम आवश्यक कामों को पूरा कर ले। ऐसा करने से आपके सारे काम भी हो जाएंगे और बचा हुआ समय आप किसी और चीज में लगा सकेंगे।
  4. ब्रेक के फ़ायदे: इन कामों को करते हुए आप बीच में ब्रेक लें ताकि आपका शरीर और आपका दिमाग को फ्रेश होने का टाइम मिले ऐसा करने से आप ज्यादा देर तक अपने काम पर ध्यान दे पाएगे।

अपने शरीर और दिमाग को तरोताज़ा रखने की कोशिश करे

  1. आप व्यायाम कर सकते हैं सुबह सैर के लिए जा सकते हैं। ऐसा प्रतिदिन करने से आप मानसिक रीति से फ्रेश और एक्टिव रहेंगे  जिससे आपको आपके सारे काम करने में आसानी होगी और तनाव आपसे दूर रहेगा।
  2. अक्सर प्रेशर में आकर अपने कामों को पूरा करने की दौड़ में हम अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से हमें तनाव होता है और मानसिक रूप से भी गलत रीति से प्रभावित होते है। जिसका अंत यह है कि शरीर अनेक प्रकार की बीमारियों का शिकार होने लगता है। इसलिए काम के साथ-साथ अपने खानपान पर भी खास ध्यान दें, हेल्दी डाइट लें और साथ ही साथ 7 से 8 घंटे की नींद लें और अपने शरीर को पूरा आराम करने का भी समय दे ताकि आपका शरीर भला चंगा रहे।
  3. काम के प्रैशर के बीच में गलत विचार बहुत आसानी से मन में आ जाते हैं  ऐसे में आप ध्यान रखें कि आप उन गलत विचारों की राह में न जाए और अपने आप को सही विचारधारा के साथ उत्साहित करें।
  4. अपने परिवार व दोस्तों के साथ समय बिताएं। अपने मन की परेशानियों को उनके सामने रखें ऐसा करने से आपको उनका प्रोत्साहन मिलेगा, उनकी मदद मिलेगी और तनाव को आपके जीवन में आने का मौका नहीं मिलेगा। 
  5. अपने खाने पान का भी ध्यान रखें। आपका शरीर आपका साथ देगा, तभी तो आप जीवन में कुछ कर पाएँगे।

यदि आप वर्क प्रैशर, टैंशन, तनाव से जूझ रहे हैं तो ऊपर दिए गए कुछ टिप्स को आप अपने जीवन में अज़माए और एक अच्छा और हेल्दी बदलाव अपने जीवन में लाए और टैंशन मुक्त रहे क्योंकि आपका जीवन अनमोल है, इसलिए इसका ख्याल रखें।

आगे पढ़ना जारी रखें
To Top