मानसिक रोग क्या होता है?
हमसे जुड़ें

मानसिक रोग: क्या होता है?

क्या आप अपनी भावनाओं पर रोक नहीं लगा पाते या आप आप बहुत लम्बे समय से दर्द या डर से झूझ रहें हैं? क्या मानसिक रोग में डॉक्टर की मदद लेना सही है? क्या आप अपनी मानसिक बीमारी पर शर्मिंदा हैं? क्या है मानसिक रोग का उपाए?

जीवन

मानसिक रोग: क्या होता है?

क्या आप अपनी भावनाओं पर रोक नहीं लगा पाते या आप आप बहुत लम्बे समय से दर्द या डर से झूझ रहें हैं? क्या मानसिक रोग में डॉक्टर की मदद लेना सही है? क्या आप अपनी मानसिक बीमारी पर शर्मिंदा हैं? क्या है मानसिक रोग का उपाए?

मानसिक रोग या बीमारी का क्या अर्थ है?

आप सब शरीरिक बीमारियों से तो वाकिफ़ होंगे! जब आप बीमार पड़ते हैं, जब आपके पैर में चोट लगती है, और जब आपकी पीठ दुखने लगती है, तो आप उस रोग या दर्द को अपने शरीर में महसूस करते हैं और उसका इलाज ढूंढते हैं। कभी आप खुद से ही दवाई ले लेते हैं या घरेलू उपचार ढूंढते हैं, कभी आप डॉक्टर के पास जाते हैं ताकि वो आपको दर्द से मुक्ति दे।

जैसे आपके शरीर में बीमारी आ सकती है और मुझे लगता है कि हम सभी को हमारी ज़िंदगी में कभी ना कभी कोई रोग या दर्द झेलना तो पड़ा होगा, वैसे ही आपका मन अस्वस्थ और पीड़ित हो सकता है।

वैसे तो कई तरह के मानसिक रोग होते हैं। इनमे से जो सबसे सामान्य हैं – डिप्रेशन और एंगज़ाएटी, जिनके बारे में आपने कभी शायद सुना होगा या आप शायद इन्से गुज़रे भी हो सकते हैं। ये दोनो एक तरह की मानसिक बीमारिया हैं, जिनको मनोदशा की बीमारी भी कहते हैं क्योंकि वो हमारे भावनाओं से संबंधित हैं।

मानसिक रोग के लक्षण क्या हैं?

हमारी रोज़ की ज़िंदगी में कई चीज़े ध्यानपूर्वक देखने पर हम जान सकते हैं अगर हम इन रोगों से गुज़र रहे हैं या नहीं। अधिक डर और चिंता, लंबे समय तक ठहरा हुआ दुख, अपने आपको दोस्तों और सामाजिक बैठक से दूर रखना, दिमागी उलझन और अस्वाभाविक सुस्ती जैसे कई लक्षण हैं जो हमे अपनी परिस्तिथि जाँचने में मदद कर सकते हैं।

मानसिक रोग के प्रकार

मानसिक विकार बहुत तरह के होते हैं। ये विकार व्यक्तित्व, मनोदशा (मूड), खाने की आदतों, चिन्ता आदि से सम्बन्धित हो सकते हैं। इस प्रकार मानसिक रोगों की सूची बहुत बड़ी है। कुछ मुख्य मनोरोग यह है:

  1. दुर्भीति (Phobia),
  2. मनोदशा विकार (Mood Disorder),
  3. ज्ञानात्‍मक विकार (Cognitive Disorder),
  4. व्‍यक्तित्‍व विकार
  5. खंडित मनस्‍कता (Schizophrenia)
  6. द्रव्‍य संबंधी विकार (सबस्‍टैंस रिलेटेड डिस्‍आर्डर) ; जैसे मद्यसार (alcohol) पर निर्भरता
  7. अवसाद (Depression)
  8. एकध्रुवीय अवसाद या ‘मुख्य अवसादी विकार’ (unipolar depression)
  9. द्विध्रुवी विकार (Bipolar Disorder)
  10. चिंता
  11. चित्तविभ्रम (Delirium)
  12. बहुव्यक्तित्व विकार (Dual Personality)
  13. मनोविक्षिप्ति (Psychosis)
  14. संविभ्रम (Paranoia)
  15. उत्पीड़न भ्रांति (Harassment misconception)

मानसिक रोग दूर करने के उपाय

मानसिक रोग दूर करने के कई उपाय हैं। जैसे शारीरिक दर्द और पीड़ा का इलाज दवाई से हो सकता है, वैसे ही कई बार मानसिक रोगों का इलाज भी डॉक्टर से निर्धारित दवा से होता है। हमारे दिमाग में एक तरह का केमिकल है जिनको न्यूरोत्रांसमीटर कहते है। यह हमारे दिमाग में एक दूत का काम करते हैं। हमारी प्रतिक्रिया और व्यवहार इन पर निर्भर होती है। कई बार हम में इनकी कमी होती हैं, जिनसे हमारे दिल और दिमाग़ के काम में गड़बड़ होती है। इसको ठीक करने के लिए ही कई बार दवाई का सहारा लिया जाता है।

मानसिक बीमारिओ से गुज़रते लोग एक मानसिक विशेशग्य के पास चिकित्सा के लिए भी जाते हैं। यह डॉक्टर ऐसे कई तरीको का उपयोग करते हैं जो हमे इन कठीनाइओ से गुज़रने में मदद कर सकते हैं। वह हमारे साथ हमारे नीजी जीवन के बारे में बात-चीत करते हैं ताकि वो हमारी बीमारी का कारण जान पाए और फिर देख पाए की किस तरह हमे उस रोग से छुटकारा मिल पाए।

क्या आप कभी इस से गुज़रें हैं? क्या आप किसी को जानते हैं जो मानसिक बीमारिओ से पिढ़ित  है? क्या आपने कभी एक विशेशग्य की मदद ली है?

हमारा समाज अभी भी इन बीमारियों को पूरी तरह स्वीकार नही करता है, पर विज्ञान इनको शारीरिक बीमारिओ के बराबर मानता हैं।

मानसिक रोगों का सामना करने वाले लोगों को प्यार, अपनापन और नेकी की अधिक ज़रूरत होती है।

मानसिक रोग के लिए मंत्र और उपाये 

मानसिक रोग के लिए कोई टोटका या मंत्र नहीं है। यह हमारा सफ़र है ठीक होने की ओर। मेरे जीवन में शांति की राह यीशु मसीह से है।

यीशु मसीह का प्यार ऐसा है जो हमें अपनाता है, चाहें हम जैसे भी हों, और हमे मदद करता हैं ज़िंदगी में किसी भी कठिनाई का सामना करने के लिए। अगर आपको लगता है आपको मदद की ज़रूरत है, मेरा सुझाव है की आप एक चिकित्सक या मनोविगयानी के पास जाए, और आप इस से अकेले ना गुज़रें।

परिवार और दोस्तो का प्यार और प्रार्थना बहुत लाभदायक और महेत्वपूर्णा हो सकता है।

आपके लिए आशा है। हमसे आज ही बात कीजिए।

आगे पढ़ना जारी रखें
आप इन्हे भी पढ़ना पसंद करेंगे ...
To Top