fbpx
हमसे जुड़ें

मैं ज़िन्दगी में हार चूका हूँ,थक गया हूँ क्या करूँ? Life Changing tips पाइए

क्या आप जीवन में थक गए हैं? कहीं आप अकेलेपन से हार तो नहीं गए? क्या ज़िंदगी शतरंज की कोई चाल सी लगती है? जाने कुछ लाइफ़ चेंजिंग टिप्स | Life Changing tips |

जीवन

मैं ज़िन्दगी में हार चूका हूँ,थक गया हूँ क्या करूँ? Life Changing tips पाइए

थक गया हूँ ज़िन्दगी से अब 

थक गया हूँ जिंदगी से, अब आगे और ना बढ़ने को जी चाहता है

शायद हार गया हूँ, अब चैन से सो जाने को जी चाहता है

अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो मुमकिन है की आप भी ज़िंदगी सी कुछ थका हुआ महसूस कर रहें हैं – जब लगता है सब खत्म हो गया, और जीने की हिम्मत नहीं बची, ऐसा लगता है जैसे बिखरने देते हैं ज़िंदगी को, जिंदगी का खत्म हो जाना ही बेहतर है। न लाइफ रहेगी, ना लाइफ के प्रोब्लेम्स…

मैंने भी यह थकान महसूस की है

मेरे परिवार में सिर्फ मैं और मेरे पापा ही थे। पापा की तबियत ख़राब होने की वजह से काफी कम उम्र से मैं घर की आर्थिक जिम्मेदारियाँ संभाल रहा था। जॉब से जो भी पैसे आते वो घर खर्च और दवाइयों में खत्म हो जाते। पूरा दिन ऑफिस में बिताने के बाद जो टाइम मिलता वो पापा के साथ बिताता था, इसके अलावा जो समय बचता वो डॉक्टर और हॉस्पिटल के चक्कर लगाने में कटता। कोई फ्रेंड या सोशल सर्किल नहीं था मेरा। जिंदगी में कुछ नया नहीं था, हर दिन सेम रूटीन।

कुछ साल ऐसे ही बीतने के बाद पापा नहीं रहे और मैं अकेला हो गया। रूटीन वही रहा – घर से ऑफिस, ऑफिस से घर। कहीं बाहर जाने, किसी से मिलने जुलने का मन बिलकुल खत्म हो गया। बस यही सोचता था की क्यों और किसके लिए कमा रहा हूँ?

इस जॉब के अलावा और क्या है मेरी लाइफ में, क्यों मैं रात दिन इतनी मेहनत कर रहा हूँ? मैं अकेलेपन से परेशान था, लाइफ में कोई मकसद नहीं था, इसलिए जीने की चाह भी नहीं।खुद को मार कर अपने अकेलेपन को दूर करने का ख्याल मेरे मन में रोज़ रहने लगा।

तंग आकर मैंने अपने मन की बात एक कलीग से बाँटी। उसने मेरी बात गौर से सुनी और एक मसिही होने के नाते प्रभु यीशु का वचन सुनाया हे थकेमाँदे, बोझ से दबे लोगों, मेरे पास आओ; मैं तुम्हें सुख चैन दूँगा।” यह वचन सुन कर लगा यह कौन है जो मेरा बोझ लेकर बदले में सुख चैन देने की बात कर रहा है?

जाने कुछ tips जो आपको जीवन में आशा देंगे  

मेरा यह सवाल सुनकर मेरा कलीग हँस पड़ा और कहा की प्रभु यीशु हम सबका बोझ लेना चाहते हैं और हमारे जीवन को आशा से भर देना चाहते हैं। उसकी यह बात सुनकर मुझे यीशु के बारे में जानने की इच्छा हुई और मैं हर रोज़ ऑफिस से लौटने के बाद बाइबिल पढने लगा और मेरे लाइफ में कई बातें सीखी जैसे: 

–    ईश्वर आपसे बेहद प्यार करते हैं और वो आपके मन की हर बात जानते हैं।

–    खुद पर गर्व रखिये क्योंकि ईश्वर को आप पर गर्व है।

–    याद रखिये समय कभी एक जैसे नहीं रहता, आज दिक्कत है तो कल यह नहीं रहेगी।

–    किसी भी हाल में सेल्फ पिटी के शिकार मत होइये।

–    खुद को अकेला मत रखिये, बाहर निकलिए, लोगो से मिलिए।

–    परेशान होना ठीक है पर दुखी ना हो, हिम्मत मत हारिये।

यह बातें अपने लाइफ में अप्लाई करने से मुझे जिंदगी जीने का एक नया मकसद मिला है। यह जिंदगी यीशु ने दी है और कैसे जीनी है वही रास्ता दिखायेंगे। मैं अपनी लाइफ अब यीशु के वचनों के अनुसार जीता हूँ।

लाइफ में एन्करेजमेंट के और जीवन जीने की नयी राह के बारें में जानने के लिए हमसे बात करें। आओ चलें एक नयी मंजिल पे।

हमसे chat करें

आगे पढ़ना जारी रखें
आप इन्हे भी पढ़ना पसंद करेंगे ...
To Top