fbpx
हमसे जुड़ें

मैं पैसे आकर्षित कैसे करूँ? पैसा आकर्षित करने के 5 आज़माए हुए तरीक़े

मैं पैसे आकर्षित कैसे करूँ? पैसा आकर्षित करने के 5 आज़माए हुए तरीक़े

जीवन

मैं पैसे आकर्षित कैसे करूँ? पैसा आकर्षित करने के 5 आज़माए हुए तरीक़े

पैसा और आकर्षण 

पैसा कमाने का जैसे जुनून सा हम सब पर सवार हो चुका है। हम कितनी सारी तरकीबें आज़माते हैं – मैं आपको एक सच्चाई बताना चाहता हूँ कि ये quick money schemes जैसी सभी ऑफ़र्ज़ या तो धोकेबाज़ी होती है या कोई ग़लत काम। पैसा कमाने के बहुत से शॉर्टकट हैं और बहुत से ग़लत तरीक़ों से हम पैसा तो कमा लेंगे पर उसे संभाल नहीं पाएँगे। इस पैसा कमाने की दौड़ में कहीं आप अपना चरित्र मत खो देना। पैसा कमाने से भी ज़्यादा ज़रूरी है जीवन की बुनियाद। पैसा कमाना कोई ग़लत बात नहीं है। पैसा हम सब की ज़रूरत है और हम सही तरीक़े से भी पैसा कमा सकते हैं। अगर आप इन सिधांतों को अपने जीवन में अपनाएँगे तो आप अपने आप को सक्सेसफूल होता हुआ देखेंगे।

हमसे chat करें

पैसे आकर्षित कैसे करें?

1) तुम जो बोओगे, वो ही काटोगे

हम दूसरों की तरक़्क़ी देख कर बहुत बार ये सोचते हैं कि वो ये सब डिज़र्व नहीं करता/ करती, हम दूसरों को आगे बढ़ता देख कर उनसे जलन रखते हैं। पर सच्चाई ये है कि अगर हम दूसरों की सफलता से जलते हैं तो हम ख़ुद पीछे रह जाते हैं। आपको सिर्फ़ अपने लक्ष्य पर ध्यान देंना होगा, हम सभी को जीवन में मौकें मिलते हैं पर ये हम पर निर्भर करता है की हम उस मौक़े का कैसे इस्तेमाल करते हैं। जैसे आप उस हर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो आपको पसंद है, शायद आपको आपकी ड्रीम जॉब मिल जाए।

2) चिंता करना बंद करें

अगर आप लगातार पैसों के लिए परेशान रहेंगे और चिंता करते रहेंगे तो पैसा आपके जीवन में एक बड़ी समस्या बन जाएगा इसलिए अपने दिमाग़ को ठंडा और शांत रखना बहुत ज़रूरी है। मैं यह नहीं कह रहा कि हमारी समस्याएँ नहीं हैं, मैं जानता हूँ कि बहुत लोगों के पास बहुत ज़िम्मेदारियाँ या मजबूरियाँ होती हैं पर ये बहुत ज़रूरी है कि हम अपनी सूझ भूझ का इस्तेमाल करें और आगे का रास्ता देख पाएँ। ऐसा ना हो कि ये चिन्ताएँ हम पर रूल करें। पैसा आकर्षित करने के लिए ठंडे दिमाग का होना बहुत ज़रूरी है।

3) रीयलिस्टिक गोल्ज़ बनाएँ -Realistic Goals

इंग्लिश में एक मुहावरा है कि “if you equate happiness with money, you will never have enough of either,” मतलब की अगर आप अपनी ख़ुशी की तुलना पैसों के साथ करेंगे तो आपके पास ना ही पैसे पूरे होंगे और ना ही ख़ुशियाँ। पैसे कमाने के लिए ऐसे गोल्ज़ बनाना ज़रूरी है जिन्हें आप धीरे धीरे हासिल कर पाएँ। जैसे कि आप 5 साल बाद ख़ुद को कहाँ देखेंगे- इस गोल को पाने के लिए अपने monthly, weekly और daily goals बनाएँ।

4) ज़्यादा से ज़्यादा बचत करें और कम से कम ख़र्चा

मैं ऐसे बहुत लोगों को जानता हूँ जो बहुत अच्छा कमाते हैं और सेविंग्स करना नहीं जानते। सैलरी मिलते ही वो सारा पैसा शॉपिंग, अच्छे अच्छे रेस्ट्रांट्स में खा कर उड़ा देते हैं। इतना ही नहीं थोड़ी सी सैलरी बढ़ते ही ख़र्चे भी बढ़ जाते हैं और फिर ये एक साइकिल की तरह बन जाता है जिसमें हम फँसते चले जाते हैं।  वो अपनी ज़रूरत और चाह में फ़र्क़ करना नहीं जानते। याद रखें पैसे से पैसा बनता है। Money saved is money earned

5) पैसों को अपने ऊपर हावी ना होने दें

आप मेरी बात से सहमत होंगे कि पैसा बहुत पावरफूल चीज़ है। याद रखें की पैसा एक चीज़ है जिसे आप अपनी ज़रूरत पूरी करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। पैसे को अपने नियंत्रण में रखें और ऐसा करने से आपको कम तनाव महसूस होगा और आप पैसा भी बचा पाएँगे।

आइए जाने तीन और मह्त्त्व्पूर्ण बातें जो बाइबिल हमें सिखाती है।

1)  ये याद रखें कि आपके पास जो भी है सब ईश्वर की ओर से है

बाइबिल में लिखा है कि जो कुछ हमारे पास है उन सब का असली मालिक ईश्वर है क्योंकि वो उसकी ओर से है। ये हमारी रेस्पोंसिबिल्टी है कि हमें पैसा, लोग, चीजें उन सब का इस्तेमाल बुद्धी से करें। बाइबिल एक शब्द बताती है  “stewardship” जिसका मतलब आसान भाषा में मैनेजर कह सकते हैं। इसका मतलब हमारे पास जो कुछ भी है इन सब का मालिक ईश्वर है जिसने हम पर भरोसा करके हमें ये जिम्मेदारी दी है कि हम इसे सम्भाले।

2) आपके पास जितना भी है आप उसके लिए आभारी रहें

बाइबिल बताती है कि “हर अच्छी और सर्वश्रेष्ठ वस्तु परमेश्वर से आती है।” अगर भगवान ने आपको यह सब उपहार दिया है, तो इसके लिए उन्हें धन्यवाद दें। 

3) ज़रूरत मंदों की मदद करें।

भगवान क्या चाहता है कि आप अपनी जरूरतें पूरी करने से परे अपने पैसे के साथ और क्या करें? इसका जवाब आसान है: दूसरों की मदद करें।

पैसे के प्रति बाइबिल का दृष्टिकोण “मैं कितना दे सकता हूँ? ये है!

जब आप अपने पैसे का उपयोग दूसरों की सेवा करने और परमेश्वर की महिमा करने के लिए करते हैं,  तो आप अनन्त खजाने में निवेश कर रहे हैं। यीशु कहते हैं कि  ” अपने लिये पृथ्वी पर धन इकट्ठा न करो; जहां कीड़ा और काई बिगाड़ते हैं, और जहां चोर सेंध लगाते और चुराते हैं। परन्तु अपने लिये स्वर्ग में धन इकट्ठा करो, जहां न तो कीड़ा, और न काई बिगाड़ते हैं, और जहां चोर न सेंध लगाते और न चुराते हैं। क्योंकि जहां तेरा धन है वहां तेरा मन भी लगा रहेगा।”

हमसे chat करें
आगे पढ़ना जारी रखें
आप इन्हे भी पढ़ना पसंद करेंगे ...
To Top