fbpx
हमसे जुड़ें

हमारी आशा कहाँ है?

हमारी आशा कहाँ है?

जीवन

हमारी आशा कहाँ है?

आशा क्या है? आशा कहाँ से आती है? इस कल्युग के समय में जहां सारी दुनिया इतनी आशाहीन है वहाँ आशा कैसे ढूँढें? हमारी भविष्य की आशा कहाँ से आती है?

आशा ही जीवन है

आशा ही एक जीवन है क्योंकि हमारी आशा ही हमें बताती है कि आने वाला कल हमारे लिए बेहतर हो सकता है। हम सोचते हैं कि आज का दुख या मुश्किल जल्द ही खत्म हो जायेंगे और हमारा आने वाला कल हमारे लिए खुशियों को लाएगा।

सबसे पहले हमें ये जानने की जरूरत है कि ये आशा या उम्मीद इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

आशा रखने का अर्थ है एक ऐसा व्यक्ति बनना जो आपके जीवन को बेहतर बनाता है। ये केवल एक मुश्किल वर्तमान स्थिति को और अधिक सहने योग्य बनाने में हमारी मदद करता है क्योंकि एक बेहतर भविष्य की कल्पना करने से आप उसे पूरा करने के लिए और कदम उठाने के लिए प्रेरित होते हो।   

इसके बारे में हम यह न सोचे। यह हम सभी के जीवन का एक हिस्सा है हर कोई जीवन में कुछ ना कुछ उम्मीद करता है।

हमसे chat करें

आशा ही जीवन का सार है 

हम में ऐसे बहुत से लोग अपने अंदर आशा या उम्मीद के बिना अपना जीवन जी रहे हैं। कई बार चीजें हाथ से निकल जाती हैं और हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं पर एक बेहतर भविष्य के लिए हमारी आंखों का खुला रहना जरूरी है। मुझे पता है कि मुश्किल समय के दौरान हमारे लिए विश्वास को बनाए रखना मुश्किल है परंतु जो कभी अपनी आशा या उम्मीद को नहीं छोड़ते वह वास्तव में इसे अपने जीवन के अंतिम समय तक पूरा करते हैं।।

इस बात की चिंता ना करें कि हमारा आज का दिन खराब है यह बात हम सभी के जीवन में आती है मान लीजिए आप या मैं किसी ऑफिस में नौकरी के विषय से जाते हैं तो वहां हम किस आशा या उम्मीद के साथ जाते हैं वह हमारे ऊपर निर्भर करता है जब मैं अपने जीवन में किसी बात से परेशान होता हूं तो मैं उस समय अपने आप से यह कहता हूं की यह दुख या मुश्किल समय जल्दी ही समाप्त हो जाएगा।

हमें अपने जीवन से पूछने की जरूरत है कि हम किस पर विश्वास करते हैं कि यदि आप मानते हैं कि भविष्य में कुछ अच्छा होगा या उसके घटित होने की आशा रखते हैं तो है आशा है इसलिए अपनी आशा या उम्मीद को मजबूत करें यदि आपके पास एक मजबूत आशा और विश्वास है तो कुछ भी आपको नीचे नहीं गिरा सकता है।

बाईबल हमें बताती है कि जो कुछ हम रातों में विश्वास से मांगेंगे वह सब हमको मिलेगा।

तो निरंतर अपनी आशा को परमेश्वर में बनाए रखे हैं क्योंकि वह हमारी आशा को टूटने नहीं देता है।

हमसे chat करें
To Top