Schizophrenia क्या है? जानें क्‍या है सिजोफ्रेनिया के लक्षण और कारण
हमसे जुड़ें

Schizophrenia क्या है? जानें क्‍या है सिजोफ्रेनिया के लक्षण और कारण

सिजोफ्रेनिया (Schizophrenia) क्या है?

जीवन

Schizophrenia क्या है? जानें क्‍या है सिजोफ्रेनिया के लक्षण और कारण

सिजोफ्रेनिया (Schizophrenia) क्या है? क्या ये बहुत गम्भीर बीमारी है? क्या इसका कोई इलाज है? क्या कोई है जो मेरी परिस्थिति ओर इस मानसिक विकार को समझ सकता है?

सिजोफ्रेनिया (Schizophrenia) क्या है?

यह एक काफ़ी गंभीर मानसिक बीमारी है जो एक व्यक्ति कैसे सोचता है, महसूस करता है और व्यवहार करता है उसे प्रभावित करती है। सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) से पीड़ित लोगों को ऐसा लग सकता है कि उन्होंने वास्तविकता से संपर्क खो दिया है।

बाकी मानसिक बीमारियों जितनी समान्य नही हैं, दुनिया भर में 18 साल से उपर के लोगो में 1% लोगो की किसी ना किसी तरह का, किसी स्तर का सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) है। 

इसका कारण निस्चित नही हैं, पर यह माना जाता हैं की हमारा वातावरण और निजी तथा परिवारिक परिस्तिथि की उलझने इसका कारण हो सकती हैं। 

सिजोफ्रेनिया (Schizophrenia) के प्रकार

  • सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) के इलाज के लिए मानसिक चिकित्सा और दवाई की ज़रूरत होती है। मनोविज्ञानिक यानी मानसिक रोगो के डॉक्टर इसका इलाज करते हैं। कई तरह की दवाई और चिकित्सा का इस्तमाल होता है और इसके इलाज की योजना हर व्यक्ति की विशिष्ट पीड़ा पर निर्भर होती है।
  • सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) कई तरह की होता हैं, थोड़ा ज़्यादा गहरा और हानिकारक नहीं होता, पर थोड़ा इतना गंभीर और ख़तरनाक हो सकता है की उस व्यक्ति को हस्पताल में दाखिल होना पढ़ता है।  
  • सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) की दो तरह की दवाई होती है और दोनो ज़रूरी होती हैं।  एक तरह की दवाई मानसिक लक्षण को चंगा करती है और दूसरी शारीरिक लक्षानो के लिए होती ही।  

व्यावहारिक चिकित्सा जैसी कई मानसिक चिकित्सा का उपयोग किया जाता हैं। इसमे मानसिक संकट को दूर करने के लिए मरीज़ के नुक़सानदायक व्यवहार को सुधारने का प्रयास किया जाता है।  

क्या सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) से ग्रसित लोग ठीक होते हैं?

सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) के इलाज का उद्देश्य उस से आई पीड़ा को कम करना है। स्किट्ज़ऑफ्रेनिया ठीक करना पूरी तरह मुमकिन नही हैं, पर जो व्यक्ति इस से गुज़रता है उसकी ज़िंदगी में खुशी और सामान्यता लाना मुमकिन है। काफ़ी लोग जो इस से गुज़रते हैं वो चीकिसटा और दवाई की मदद से अपनी ज़िंदगी को सामान्य लोगों की तरह जी पाते हैं – अच्छे निजी संबंध और नौकरी  रख पाते हैं।  

क्या सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) का कोई घरेलू उपयोग हैं? 

सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) से लड़ने के लिए और बेहेतर होने की लिए एक चिकित्सक की मदद ज़रूरी है।  पर ऐसी कई चीज़े हैं जो इस से गुज़रता व्यक्ति अपनी ज़िंदगी में लागू कर सकता है।  

सबसे पहले, एक सिजोफ्रेनिया(Schizophrenia) के मरीज़ को अपने रोग-निदान को पूरी तरह स्वीकार करना ज़रूरी हैं ताकि वह इस से लड़ सके और विजय पा सके। अपने जीवन के दैनिक लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश हमेशा रखनी चाहिए।  अपने प्रिय दोस्तो और परिवार के सदस्यो से जिन पे आप भरोसा रखते हैं वो आपके दिल को काफ़ी फायदा देंगे।  

सिजोफ्रेनिया (Schizophrenia) काफ़ी डरावनी लग सकती हैं, पर सही मदद और देखभाल से इस से चँगायी मिल सकती है। जब तक आप दवाई और डॉक्टर की मदद से आगे बढ़ते रहे और खुद को अपने प्रेम करने वालो की संगति में रखे, आप की स्थिति बेहतर हो सकती है।

सिजोफ्रेनिया (Schizophrenia)पागलपन नहीं, यह बस एक बीमारी है, जैसे कोई भी और शारीरिक बीमारी हो और हमे इसका मज़ाक नहीं उड़ाना चाहिए।  अगर आप इस से गुज़रते हुए किसी को भी जानते हो, मेरी विनती है आपसे की आप उनके साथ निमरता और प्रेम से रहे। 

ऐसी कोई पीड़ा या बिमारी नही हैं जो प्रभु यीशु के सामने असंभव हो। यीशु मसीह ने मौत पे विजय पाई हैं और उनका अधिक प्रेम हमारे लिए हमारे रोगों से भी विजय पाने में मदद करता है।  

क्या आप ने कभी यीशु मसीह के ऐसे चँगायी लाने योग्य प्रेम का अनुभव किया हैं?

यीशु ही एक ऐसा दोस्त हैं जो हमारे लिए अपनी जान भी दे चुके हैं और यदि आप उनके बारे में ओर जानना चाहते हैं और इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क करें! 

आगे पढ़ना जारी रखें
आप इन्हे भी पढ़ना पसंद करेंगे ...
To Top