fbpx
हमसे जुड़ें

आप प्यार और पैसे में से क्या चुनोगे?

आप प्यार और पैसे में से क्या चुनोगे?

प्यार

आप प्यार और पैसे में से क्या चुनोगे?

प्यार के बिना ज़िंदगी का कोई मतलब नहीं है पर यह भी सच है कि पैसा ज़िंदगी की ज़रूरत है। अगर प्यार और पैसे में किसी को चुनना पड़े तो हम में से बहुत से लोग शायद पैसे को चुनते हैं। ऐसा क्यों? क्या पैसा प्यार से ऊपर है? आप क्या चुनाव करोगे?

प्यार और पैसे की ताक़त 

कहते हैं प्यार के आगे दुनिया भर की दौलत फीकी पड़ जाती है। लेकिन क्या यह सच है? कुछ शोधकर्ताओं ने प्यार पर पैसे के प्रभाव को अपनी तरह से देखा है। वे कहते हैं, प्यार में भी पैसा बोलता है।प्यार और पैसे के बीच का रिश्ता हमेशा कठोर होता है। पैसा और प्यार कहने मे दोनों बेशक छोटे शब्द हैं, लेकिन इन दोनों शब्दों के मतलब बहुत अलग हैं। कोई अपने परिवार को छोड़कर पैसों से प्यार करता है, तो कोई प्यार के लिए अपनी दौलत को ठुकरा देता है। कहते हैं, प्यार के आगे दुनिया भर की दौलत फीकी पड़ जाती है। लेकिन क्या लाखों-करोड़ों की दौलत से प्यार कमाया जा सकता है? 

हमसे chat करें

पैसे की ज़रूरत

पैसा आज हर किसी के लिए अहम है। जब शादी के लिए लड़कियां या घर वाले लड़का ढूंढते हैं, तो अक्सर यह कहते हैं कि पैसे वाला लड़का मिलेगा, तो लड़की आराम से रहेगी। लेकिन आराम का मतलब लग्जरी से नहीं लगाया जाना चाहिए। हर कोई चाहता है कि शादी के बाद बुनियादी जरूरतों की अच्छी उपलब्धता हो। सिर्फ प्यार के लिए शादी कर लेना आपको जरूरी आराम नहीं दे सकता। अगर आप उस व्यक्ति से शादी करना चाहती हैं, जिससे प्यार करती हैं, तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि शादी के बाद आपकी बुनियादी जरूरतें पूरी होंगी या नहीं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि घर-परिवार की बुनियादी जरूरतों को पूरी करने की जिम्मेदारी सिर्फ पुरुष की ही नहीं है। महिलाओं को भी इसमें अपनी भूमिका को समझना चाहिए। 

आज की दुनिया में हर दूसरा इंसान पैसों के पीछे भाग रहा है। इसके चलते कई बार वह अपनों से भी दूर होता जाता है। माना कि पैसा इंसान की जरूरत है, लेकिन जीवन में प्यार भी बहुत अहम है। इंसान दिनभर काम करके अपनों के लिए ही कमाता है, लेकिन अगर इससे उसके अपने ही खुश न हों तो? इसलिए इस बात को समझें कि प्यार को निभाने के मुकाबले पैसा कमाना आसान है। यह भी सच है कि इंसान पैसा कितना भी कमा ले, लेकिन वह उसे हमेशा कम ही लगता है। वहीं किसी रिश्ते को बरकरार रखने के लिए प्यार बेहद जरूरी है, पर पैसा भी उतना ही अहम है। हर महिला चाहती है कि उसकेे परिवार की जिंदगी अच्छी हो और उनकी जरूरतें पूरी हों। लेकिन इस बात को भी ध्यान रखें कि पैसा आपकी जरूरत पूरी करने का माध्यम ही बनकर रहे, आपकी जरूरत नहीं। 

क्या भविष्य प्यार या पैसा तय करता है? 

आजकल लड़कियां अपने भविष्य को ध्यान में रखकर फैसले लेती हैं। यही चीज उनके रिश्तों में भी सामने आती है। शादी करने से पहले लड़कियां लड़के का बैंक बैलेंस देखती हैं। उसके बाद ही शादी करने का फैसला लेती हैं। लेकिन कई बार यही चीजें आपको दूसरों से बहुत दूर कर देती हैं। कॉलेज या आईआईटी से निकलते ही या एमबीए करने के बाद बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में तुरंत बड़ा पैकेज और अन्य सुविधाएं मिलने से नई पीढ़ी की सोच में व्यापक अंतर आ गया है। हर महीने मिलने वाला पैकेज हाथ में आ जाए, तो उसकी चकाचौंध से इंसान का दिमाग केवल भौतिक सुखों का ही आनंद लेने में मग्न हो जाता है और प्यार, स्नेह, आत्मीयता व संबंधों की गरिमा की कद्र करना भूल जाता है। ठीक है, पैसा जीवन के लिए जरूरी है। लेकिन इसके अलावा भी जीवन में कई चीजें और रिश्ते हैं, जो आपके लिए बहुत अवश्यक हैं। पैसे को भी देखें, लेकिन इस बात को भी समझें कि पैसा कभी प्यार की पूर्ति नहीं कर सकता।

बाइबिल के अनुसार: “पैसों का लोभ सब प्रकार की बुराइयों की जड़ है, जिसे प्राप्त करने का प्रयत्न करते हुए कितनों ने विश्वास से भटक कर अपने आप को अलग अलग प्रकार के दुखों से छलनी बना लिया है।”

“जो कोई निज धन का भरोसा करता है, झड़ जायेगा वह निर्जीव सूखे पत्ते सा; किन्तु धर्मी जन नयी हरी कोपल सा हरा—भरा ही रहेगा।”

क्या धनवान होना गलत है?

हम में से काफी लोगो के लिए, यह बहुत स्पष्ट है कि हम पैसे के प्यार के आगे झुक गए हैं। जब हम जागते हैं, तो हमारे पहले विचार इस बारे में होते हैं कि शेयर बाजार कैसा चल रहा है। जैसा कि हम दिन के माध्यम से जाते हैं, हम मुख्य रूप से सोचते हैं कि अधिक पैसा कैसे बनाया जाए और इसे कैसे खर्च किया जाए। जब हम अपने जीवनसाथी और अन्य लोगों के साथ बात करते हैं, तो वित्त हमेशा सामने आता है। भगवान शायद ही कभी हमारी बातचीत का हिस्सा होते हैं।

भविष्य के लिए उचित वित्तीय योजना बनाना एक अच्छा विचार है। लेकिन अपना प्राथमिक भरोसा इन योजनाओं या अपने धन पर न रखें। इसके बजाय, येशु मसीह पर अपना भरोसा रखो।

इस वजह से बहुत ज़रूरी है की हम एक बैलेंस बना कर चलें। अपने जीवन में पैसों को रूल ना करने दें। 

हमसे chat करें
To Top