fbpx
हमसे जुड़ें

अपने बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

जीवन

अपने बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

क्या आप आपके बच्चों की पूरी तरह से देखभाल कर पा रहे हो? क्या आपका बच्चा आजकल शांत बैठने लगा है? कोरोना के दरम्यान आपके बच्चे में कुछ बदलाव दिख रहे है? क्या आप आपका बेस्ट अपने बच्चे को देना चाहते हो?

अपने बच्चों की सही तरीके से देखभाल करें।

 बच्चे एक छोटे पौधे की तरह होते है। जैसे हम उनकी देखभाल करें वैसे वह बढ़ते है। अगर हम उनकी परवरिश अच्छे से करें तो उनका जीवन भी बेहतर होता है। सिर्फ शारीरिक ही नही पर मानसिक विकास भी अच्छे से होता है।

 करोना/कोविड के दौरान अगर किसी पर ज्यादा असर पड़ा है तो वह हमारे बच्चों पर। उनकी जो जीवनशैली थी वह पूरी तरह बदल गयी। हमने ऐसा कभी सोचा भी नही होगा। पहले उन्हे स्कूल जाने को मिलता था, अपने दोस्तों के साथ खेलना, बहार घूमने जाना, यह सब अभी बन्द हो गया और उनमें डर की भावनाएँ आने लगी हैं। यह आप सभी ने नोटिस किया होगा कि सोशल मीडिया से करोना की कुछ गलत अफ़वाहें भी उनमें डर पैदा करती हैं। जो सारी वास्तविक चीज़े थीं जो वह पहले जीते थे अब वह एक रूम के अंदर सीमित हो गयी हैं। हम जानते है यह सारी चीजें हम उनकी सुरक्षा के लिए ही कर रहे है। पर क्या इतना काफी है? शायद नही। पर मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी है।

हमसे chat करें

बाइबल में यीशु मसीह हमसे कहते हैं  “डर मत मैं तुम्हारे साथ हूँ “ और वह यह भी कहता हैं कि “बच्चों को मेरे पास आने दो उन्हें मत रोको”

आप सभी माता पिता को खास टिप्स/सलाह है कि सिर्फ बच्चों की देखभाल घर के अंदर ही नही पर उनके हृदय और मानसिक देखभाल भी होनी चाहिए। 

  1. आप उन्हें परमेश्वर के वचन से प्रोत्साहित कर सकते हो। उन्हें यीशु की सच्ची कहानियाँ बता सकते हो जो उनमें हिम्मत, भरोसा, विश्वास लाएगी। 
  2. आप उन के दोस्त बन सकते हो, उनके साथ खेलें कूदें, उन्हें समझें जिस से वह आपसे खुल कर बाते कह सकेंगे। 
  3. आप उन्हें ख़ुद सच्चाई से परिचित कराएँ पर सोशल मीडिया की नेगेटिव ख़बरों से दूर रखें। और जो बीज आप आज बोएगे उसका फल आगे अच्छा ही आएगा।

 अधिक जानकारी के लिए नई मंजिल के माध्यम से आप हम से संपर्क कर सकते है।

हमसे chat करें

To Top