हमसे जुड़ें

कॉलेज के बाद मैं क्या करूँ?: Career Planning: Future Plans

क्या आप कॉलेज के बाद अपने कारिएर का चुनाव नहीं कर पा रहें? क्या आपको अपनी life में सिर्फ़ अंधेरा ही दिखाई दे रहा है? ये 10 tips आपका जीवन बदल कर रख देंगे।

जीवन

कॉलेज के बाद मैं क्या करूँ?: Career Planning: Future Plans

क्या सोचा है कॉलेज के बाद का क्या प्लान है?

“कॉलेज के बाद क्या प्लान है? कुछ सोचा है अपने फ्यूचर के बारे में आगे क्या करना है? क्या सोचा है अपने करियर के बारें में?” कॉलेज के फाइनल इयर का हर स्टूडेंट इन्ही सवालों को सोचता/सुनता है? क्या आप भी हर रोज़ इन्ही सवालों में फँसे हैं या आपने अपना आगे का प्लान तैयार कर लिया है?

मैंने एजुकेशन लोन लिया था

मैंने कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन लिया था। पढ़ाई करते हुए भी लोन का प्रेशर मैं हमेशा महसूस करती की अगर आगे कुछ न कर पाई तो यह लोन कैसे चुकेगा? कहीं फेल न हो जाऊं? रिश्तेदार क्या बोलेंगे? मेरे फ्रेंड्स की जॉब मुझसे अच्छी लगी तो वो मुझ पर हसेंगे। जब तक कॉलेज खत्म होने का टाईम आया, ऐसी कई बातें सोच कर मेरी तबियत ख़राब हो गयी। मुझे हाइपर एंग्जायटी डायग्नोज़ किया गया। करीब 3 महीने बीमारी में निकल गए, कॉलेज के प्लेसमेंट में भी मैं नहीं बैठ पायी।

मैं एक अच्छी स्टूडेंट थी, मेरी हालत के बारे में एक प्रोफेसर को पता चला तो वो मुझसे मिली और काफी कुछ समझाया। वो एक मसीही हैं, उन्होंने कहा की हम चाहे कितना भी परेशान हो ले, इधर उधर भाग ले पर ईश्वर हमारे लिए रास्ता खुद बनाते हैं इसलिए चिंता नहीं बल्कि ईश्वर के प्लान में भरोसा करने की जरुरत है। (प्रोवर्ब्स 16:9)

हमसे chat करें

उनसे बात करने के बाद मैंने बाइबिल पढ़नी शुरू की। मेरा पसंदीदा वचन है जेरेमिया 29:11 “तुम्हारे लिये मेरी अच्छी योजनाएं हैं। मैं तुम्हें चोट पहुँचाने की योजना नहीं बना रहा हूँ। मैं तुम्हें आशा और उज्जवल भविष्य देने की योजनाएँ बना रहा हूँ।

मैंने एक बात समझ ली की मेरा जीवन और हर डिसिशन प्रभु यीशु के हाथ में हैं, इस भरोसे और समझदारी के साथ मुझे आगे बढ़ना है।

कॉलेज के बाद क्या करना है यह डिसिशन काफी इम्पोर्टेन्ट है, सोच समझ कर ले। प्रेशर या हड़बड़ी में नहीं।

10 Tips जो आपको सही कारिएर की चुनाव में मदद करेंगे 

आजकल के समय में पढ़ाई पुरी करने के बाद काम करने के लिए काफी आप्शन हैं। जॉब, बिज़नस या इंडिपेंडेंट कंसल्टेंसी – काम करने के कई मोड हो सकते हैं |

अपना इंटरेस्ट और स्किल्स पहचाने: वो करें जिसमे आपका इंटरेस्ट और स्किल्स दोनों हो। उदाहरण के तौर पे – आपको  फुटबॉल का खेल पसंद है इसका मतलब यह नहीं की आप प्रोफेशनल फुटबॉलर बन सकते हैं। इसलिए काम वो चुने जिसमे आप अच्छी परफॉरमेंस दे सके।

अपनी फील्ड में इंटर्नशिप करें: कॉलेज से आपको डिग्री/डिप्लोमा मिला है, एक्सपीरियंस नहीं है इसलिए शुरुआत में सीख कर एक्सपीरियंस गेन करिए। इंटर्नशिप करने से अपने स्किल्स को बेहतर करने का मौका मिलेगा।

–    मल्टीप्ल ऑप्शन सोचे: आपकी पढ़ाई से रिलेटेड मल्टीप्ल जॉब हो सकती है। जैसे अगर आपने हिस्ट्री सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन किया है तो आप आरकेओलाजी, फोटोग्राफी, हिस्ट्री लेखक/रिपोर्टर/टीचर आदि जॉब के कई आप्शन एक्स्प्लोर कर सकते है। औरों से अलग सोचिये।

एक्सपर्ट्स से मिले: आजकल जॉब/करियर काउंसलिंग की फ़ीस लगती है। वह एक्सपर्ट्स से मिले और डिसकस करें की आपके लिए क्या करना बेहतर होगा।

अपने कॉलेज के सीनियर्स से भी बात करें: ऐसा करने से आपको अपनी फील्ड के करंट मार्किट की जानकारी मिलेगी और आप अपडेटेड होंगे। इस तरीके से इंटरव्यू या क्लाइंट मीटिंग में आप खुद को औरों से बेहतर साबित कर सकते हैं। 

एक अच्छा पोर्टफोलियो/रिज्यूमे बनाये: जॉब करनी हो या बिज़नस आपका पोर्टफोलियो रिज्यूमे आपकी प्रोफेशनल पर्सनालिटी दिखाता है। यह अच्छे से बनाए।

अपना प्रमोशन खुद करे: अपनी मार्किट वैल्यू खुद बनाये, जॉब पोर्टल पे नेटवर्किंग करें

–    सोशल मीडिया पर दूसरो के सक्सेस फोटोज देख कर खुद की तुलना न करें। 

–    मेहनत से अपना काम करे, मेहनत का कोई तोड़ नहीं।

–    गलती करने से न घबराये।

आप अभी अपनी लाइफ की नई शुरुआत कर रहे हैं। नर्वस होना स्वाभाविक है पर डरे नहीं, ईश्वर पे भरोसा रखिए और पूछिए की वो आपको किस राह पे चलता देखना चाहते हैं, वो रास्ता जरुर दिखायेंगे।

इस बारें हमसे और बात करें। आओ चलें नयी मंज़िल पे। 

हमसे chat करें

आगे पढ़ना जारी रखें
आप इन्हे भी पढ़ना पसंद करेंगे ...
To Top