जीवन का अर्थ और उद्देश्य | Meaning and Purpose Of Life |
हमसे जुड़ें

जीवन का अर्थ और उद्देश्य | Meaning Of Life |

जीवन का अर्थ और उद्देश्य | Meaning and Purpose Of Life |

जीवन

जीवन का अर्थ और उद्देश्य | Meaning Of Life |

क्या है जीवन का सत्य- हम जन्म क्यों लेते हैं? क्या आप अपने जीवन का उद्देश्य ढूँढ रहे हैं? जानिए अपने जीवन का एक ऐसा सत्य जो आपका जीवन बदल देगा और आपके जीवन को एक नयी दिशा देगा।

जीवन और उद्देश्य

“मिली है ज़िन्दगी तो कोई मकसद भी होगा, कामयाबी पाने का कोई रास्ता भी होगा।”

“ज़िन्दगी का मकसद किसे पता है, न तुहें, न हमें।”

“ज़िन्दगी के उस मोड़ पे खड़ा हूँ, मुझे मक़सद तो पता है, लेकिन उसे पाने की कोशिश में उलझा पड़ा हूँ।”

ज़िन्दगी को गहरायी से समझने की कोशिश करते हुए कई लोगों ने ऐसी कुछ कविता या शायरी लिखीं हैं।लेकिन, बहुत कम लोग ऐसे हैं जो जीवन के सही महत्व को जान पाए हैं। 

“मेरे जीवन का क्या मतलब है?”, “मेरी ज़िन्दगी का क्या मोल है?”, “मुझे इस जीवन से असंतुष्टि का एहसास क्यों होता है?”, “मेरे जीवन का क्या उद्देश्य है?”, “क्या है जीवन का सार?”

ऐसे सवाल हम इंसान, एक नहीं बल्कि कई बार खुद से या परमेश्वर से करते हैं। इस तरह के ख्याल से अक्सर ज़िन्दगी एक पहेली सी लगने लगती है। और कुछ लोगों के लिए तो ये चिंता का कारण भी बन सकता है। क्या आपने भी ऐसे सवालों में उलझ कर अपने अस्तित्व के बारे में कभी सोचा है?

जीवन का सत्य- हम जन्म क्यों लेते हैं?

जब कोई इंसान एक बीज बोता है तो वह चाहता है की वो बीज एक बड़ा पौधा या पेड़ बनकर फल दे और उस फल से लाभ मिल सके। जब भी कोई व्यवसायी एक नए प्रोजेक्ट का निर्माण करता है तो वो उस कार्य से लाभ की अपेक्षा रखता है। कुछ उसी तरह इस बात को समझें की परमेश्वर ने ये दुनिया रची और फिर इंसान को बनाया ताकि हम मनुष्य इस विश्व और इस जीवन की हर आशीष का लाभ उठा सकें। हम सब एक भरपूर जीवन जीने के आनंद का अनुभव कर सकें।

जीवन का अर्थ और उद्देश्य

किसी कलाकार के लिए उसकी प्रतिभा ही उसका जीवन हो सकती है और वह अपनी ज़िंदगी का अर्थ अपनी कला में ही खोजता या पाता है। उसी तरह कई बार एक व्यापारी के लिए उसका कारोबार, प्रेमी के लिए उसकी प्रेमिका और माँ के लिए उसकी संतान ही उनकी ज़िंदगी का उद्देश्य बन जाते हैं। हमारे अपने जीवन का उद्देश्य क्या है ये जानने के बहुत सारे तरीके हो सकते हैं। लेकिन ये बहुत ज़रूरी है की इसे जानने का सही तरीका अपनाया जाये। 

जीवन का अर्थ और उद्देश्य को जानने का सबसे सही और सर्वश्रेष्ठ तरीका है इसके बारे में परमेश्वर से जानना। जी हाँ! आपके ज़िंदगी के लक्ष्य को आपके रचयिता से बेहतर और कोई नहीं बता सकता। इसे कुछ इस तरह से देखें: जब आप बाज़ार से कोई भी नया प्रोडक्ट या मशीन खरीदते हैं तो शुरुआत में आप उसके बारे ज़्यादा कुछ नहीं जानते। फिर उसके सही इस्तेमाल को समझने के लिए आप उसके साथ दिए गए मैन्युअल गाइड (नियम पुस्तिका) की सहायता लेते हैं। किसी भी वस्तु का मैन्युअल गाइड और उसके सही उपयोग की जानकारी उसका रचयिता ही दे सकता है। उसी तरह आपके जीवन का उद्देश्य भी आपको बनाने वाला परमेश्वर ही जानता है और बता सकता है।

ये सत्य आपकी ज़िन्दगी बदल सकता है

आप सोच रहे होंगे की परमेश्वर से ये सब कैसे जाना जाए? 

जीवन के हर पहलू को आप परमेश्वर से यीशु के द्वारा जान सकते हैं। परमेश्वर चाहता है की आप उसके प्रेम को जानें और अपनाएं। बाइबिल हमें परमेश्वर के प्रेम के बारे में कुछ इस तरह बताती है: “परमेश्वर को जगत से इतना प्रेम था कि उसने अपने एकमात्र पुत्र को दे दिया, ताकि हर वह आदमी जो उसमें विश्वास रखता है, नष्ट न हो जाये बल्कि उसे अनन्त जीवन मिल जाये।” यीशु ही परमेश्वर का पुत्र है, और यीशु में अपना विश्वास डाल कर हम परमेश्वर और उसके ह्रदय को करीब से जान सकते हैं।

 परमेश्वर ने हमारे लिए कई आशीषें और उत्तम योजनाएं रखी हैं। और उनके द्वारा ही आप अपने जीवन का उद्देश्य पा सकते हैं। परमेश्वर हमसे ये भी कहते हैं की:

“तुम्हारे लिये मेरी अच्छी योजनाएं हैं। मैं तुम्हें चोट पहुँचाने की योजना नहीं बना रहा हूँ। मैं तुम्हें आशा और उज्जवल भविष्य देने की योजना बना रहा हूँ।”

परमेश्वर ने हमारे जीवन के लिए कई आशीषें और उत्तम योजनाएं बनायीं हैं। हमें सिर्फ उन्हें जान लेना है, और यीशु के नाम से मिले अधिकार द्वारा हमें उन आशीषों को अपना लेना है। बाइबिल के वचनों द्वारा परमेश्वर ने हमें ऐसी कई सारी आशीषें और वादे दिए हैं।

परमेश्वर ने आपको अनोखे रूप से रचा है और आपके जीवन के लिए एक खास मकसद भी बनाया है। 

क्या आज आप अपनी ज़िंदगी की एक नयी शुरुआत करना चाहेंगे? क्या आप यीशु द्वारा मिलने वाले भरपूर जीवन को अपनाना चाहते हैं? क्या आप अपनी ज़िंदगी के खास उद्देश्य को अपने रचयिता से जान कर उसे पूरा करने की संतुष्टि पाना चाहते हैं? हम आपकी मदद कर सकते हैं। और एक नयी मंज़िल के इस सफर में आपके साथ हैं। अधिक जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें। 


To Top