जीवन में बुरी आदतें जो हमें नुक़सान देती हैं | Bad Habits | Life Lessons |
हमसे जुड़ें

जीवन में बुरी आदतें जो हमें नुक़सान देती हैं | Bad Habits | Life Lessons|

जीवन में बुरी आदतें जो हमें नुक़सान देती हैं | Bad Habits | Life Lessons |

जीवन

जीवन में बुरी आदतें जो हमें नुक़सान देती हैं | Bad Habits | Life Lessons|

बुरी आदतें – क्या आप अपने जीवन में सफलता के लिए संघर्ष कर रहे हैं? हो सकता है जाने अनजाने में आप कुछ बुरी आदतों का शिकार हो गए हैं जो आपको जीवन में आगे बढ़ने से रोक रही हैं। आज ही छोड़ें इन बुरी आदतों को और जाने कुछ सफलता के टिप्स।

जीवन और आदतें

मनुष्य की जिंदगी बाकी जीवनों से बेहद अनमोल है। ईश्वर की दया से हम सभी में यह जीवन का वरदान है और जिसे गँवाना मनुष्य की बेवकुफी होगी। इस अनमोल जीवन का तब ही कोई अर्थ होगा अगर हम इसे किसी अच्छे काम में लाए। हमारे जीवन में एक अच्छा उद्देश्य होना बेहद जरूरी है क्योंकि बिना उद्देश्य के, बिना लक्ष्य का जीवन आपको कहीं भी नहीं ले जाएगा।

 अगर देखा जाए तो आजकल के गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों का जीवन बुरी आदतों से घिरा है और यह बुरी आदतें हमारे जीवन को नुकसान दे रही है। प्रत्येक व्यक्ति में कोई न कोई गलत आदत ज़रूर है और यह बुरी आदतें मनुष्य के जीवन की बर्बादी का कारण है। ऐसी आदतों को असफल लोग हर रोज़ दोहराते हैं और शायद उन्हें पता ही नहीं है कि उनकी असफलता की वजह सिर्फ यही बुरी आदतें हैं।

वह क्या आदतें हैं जो मनुष्य को असफल करती हैं ?


1. अनुशासन न होना – अनुशासन सफल जीवन के लिए बेहद जरूरी है। जो लोग अपने प्रतिदिन का जीवन बिना अनुशासन के जीते है उनके सफल होने के लक्षण बेहद कम होते है। सोने और जागने का कोई समय नहीं ,खाने पीने का कोई समय नहीं। यदि आपकी आदत सिर्फ खाना और सोना है तो यह आदत आपको सफलता की ओर नहीं पर बर्बादी की ओर ले कर जाएगी। अतः इस आदत को बदले और अनुशासन के साथ चलें।

2. रिश्वतखोरी की बुरी आदत – रिश्वत लेना और रिश्वत देना हम सभी जानते हैं की यह आदत बुरी है पर यह कहना बहुत मुश्किल होगा कि कोई मनुष्य इस बुरी आदत का शिकार न हुआ हो। इस आदत से शिकार लोगों ने सिर्फ लालच कमाया है और अपने आप को, समाज को इस बुरी आदत से भ्रष्ट किया है। यह आदतें कभी ना कभी असलियत में हमारा नुक़सान कर देती हैं और वापिस हमें काटने आती हैं। 

3. बुरे लोगों की संगत में रहना– वो कहते हैं बुरी संगति अच्छे चरित्र को बिगाड़ देती है यदि आप चरित्र चाहते हैं तो बुरी संगति से दूर ही रहे। यदि आप एक शराबी की संगत में है तो जल्द ही आप शराब पीने लगेंगे, गलत लोगों के साथ संगति भी एक बुरी आदत है और यदि आप ऐसी संगत में है तो ऐसी संगति को जितना जल्दी हो सके छोड़ दें।

4. खान-पान पर ध्यान न देना-  बहुत से लोग अपने काम – धंधे के चक्कर में खान-पान पर ध्यान नहीं देते है जिससे उनकी सेहत बिगड़ सकती है और अच्छी सेहत के बिना आप जीवन में कुछ नहीं कर पाएगे। एक कहावत है “काया ही माया है” यानि शरीर अच्छा है तो आप चाहे जितनी माया चाहे जोड़ सकते है इसलिए काम के साथ साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान दें और अच्छी सेहत बनाएं।

5. मोबाइल और वीडियो गेम – हर कोई इन दिनों मोबाइल फोन की लत का शिकार है। लगातार फोन पर मेसेज टाइप, इंटरनेट सर्फिंग करते रहते हैं। यह बुरी आदत न केवल हमारे संबंधों पर दबाव डालती है बल्कि हमारे कामों को भी रोकती है और सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालती है।

6. सोशल मीडिया का अधिक उपयोग-  इन दिनो जो कुछ भी हम करते  हैं उसे हम दुनिया को सोशल मीडिया के माध्यम से दिखाना चाहते हैं। ऐसा नही की हम ऐसा कई कबार करते हो क्योंकि हम हर दिन ऐसा कर रहे हैं इसलिए यह कही न कही हमारी आदत बन गई है और इस लत में हम वास्तव में जिन्दगी के क्षणों का आनंद लेना भूल गए हैं।


7. ड्रग्स और शराब की आदत: यह सबसे खराब प्रकार की आदत है क्योंकि इससे आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। नशीली दवाओं के नशे में अक्सर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है और इस नशे और शराब की बुरी आदत में कितनो ने अपनी जान गवाई है। यदि आप इस बुरी आदत में फंसे हैं तो जल्द से जल्द अपना इलाज करवाएं और नशे की इस बुरी लत से छुटकारा पाए वरना आप अपने जीवन को खो सकते है।

सफलता की ओर एक कदम

यदि आप अपने जीवन में कुछ करना चाहते हैं ,कुछ बनाना चाहते हैं, सफल होना चाहते हैं तो अपने जीवन को सबसे पहले अनुशासन में लाएं और उन अच्छी आदतों को अपनाएं जो आपको हर दिन सफलता के एक कदम करीब ले जाए।

* निष्फल कामो मे समय बर्बाद न करना, 

* स्वास्थ्य का ध्यान रखना, 

*अपने लक्ष्य  पर ध्यान करना, 

* सकारात्मक सोच रखना, 

* अपनी हर दिन की प्राथमिकता को न टालना, 

*अच्छी संगत में रहना, 

*परिश्रम करना आदि जैसी बहुत सी अच्छी आदतें है जो आपको आपके जीवन में सफल बना सकती है और बनाएंगी क्योंकि सफल लोग इन सब चीजों का ध्यान रखते हैं। आप इन अच्छी आदतों का पीछा करें न की बुरी आदतों में पड़े क्योंकि बुरी आदत आपके जीवन को बर्बाद करने के लिए काफी है लेकिन सही और अच्छी आदतें ही आप को सफल बनाने में मदद करेंगी।

नितिवचन 14:23 परिश्रम से सदा लाभ होता है, परन्तु बकवाद करने से केवल घटती होती है।

भजन सहिंता 90:17 हमारे परमेश्वर, हमारे स्वमी, हम पर कृपालु हो। जो कुछ हम करते हैं तू उसमें सफलता दे।

बाइबिल हमें बताती है कि प्रभु यीशु मसीह ही हमारे कामों को अशीशित करते हैं और हमें सफलता देते हैं। वे हमारे जीवन को सही दिशा देते हैं और सफलता की राह पर चलाते हैं। आप यीशु मसीह से प्रार्थना करें और अपने मन में विश्वस करें क्योंकि प्रार्थना का फल मीठा होता है।
यदि आप किसी बुरी आदत से जूझ रहे हैं और उस से बाहर आना चाहते हैं तो हिम्मत रखें और हार न माने। यीशु मसीह से प्रार्थना करें और उनके प्यार से आपको बुरी आदतों से निकालने में मदद मिलेगी, अपने परिवार की या किसी दोस्त की मदद भी ले। इन बुरी आदतों से बाहर आए, अपने जीवन को एक मकसद दें और उस मकसद के लिए जिए।

यदि आप इन बुरी आदतों से बाहर निकलना चाहते हैं और यीशु मसीह के बारे में और जानना चाहते हैं तो हमसे आज ही सम्पर्क करें। और हमारे साथ नयी मंज़िल पर चलें।





To Top