fbpx
हमसे जुड़ें

हेल्थी कैसे रहें?

हेल्थी कैसे रहें? | How to be healthy? |

जीवन

हेल्थी कैसे रहें?

हम सभी हेल्थी रहना चाहते हैं और ना जाने कौन कौन से दवाइयाँ, सूपर फ़ूड्स और diet plan फ़ॉलो करने की कोशिश करते हैं। पर हेल्थी रहने के लिए क्या ये सब करना ज़रूरी है या lifestyle बदलने की ज़रूरत है जिसे हम आजीवन अपना सकें। आइए देखें

अच्छी सेहत और हेल्थी कैसे रहें?

हेल्थी खाना, सुपर फूड्स, फोर्टीफाईड फूड्स आजकल बहुत चर्चित हैं, आखिर क्यों ना हो; हम सबको अच्छी सेहत चाहिए। 2020 में जब अचानक से कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगा था तो सब लोग घर में एक तरह से कैद हो गए थे। सड़क पर घूमना, जिम, ऑफिस, पार्क, सब कुछ बंद हो गया था और घर बैठे बैठे बहुत सारे लोग पर्याप्त व्यायाम ना करने की वजह से वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे थे।

कोरोना के बाद से लोगों ने अपने डाइट और खान पान के साथ साथ इम्युनिटी पर भी जोर देना चाहा। बहुत सारे हेल्थ ड्रिंक्स, काढ़ा और अन्य प्रकार के पदार्थों ने हमारे घर में जगह बना ली। क्या करना चाहिए एक हेल्थी जीवन के लिए?

हमसे chat करें

क्या करना चाहिए जिससे की हम स्वस्थ रहें और बार बार बीमार ना पड़े? आइए देखते हैं कुछ टिप्स।

  • सुबह जल्दी उठें – दिन की शुरुआत जल्दी करने से व्यायाम का समय मिलता है, दिनचर्या को सोचा जा सकता है और समय पर हर काम होने से स्ट्रेस और चिंता से दूर रहा जा सकता है।
  • नाश्ता करना न भूलें – खाली पेट काम नहीं होता और अगर आप नाश्ता नहीं करते तो चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं। इसका असर आपके दिनभर के काम पर भी नजर आता है। इसलिए आपको सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट ज़रूर करना चाहिए।
  • पर्याप्त प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लें – स्वस्थ रहने के लिए आप खाने में फल, सब्जियां और साबुत अनाज ज़रूर शामिल करें।
  • वर्कआउट ज़रूर करें- वाक पर जाना, एक अच्छा वर्कआउट रूटीन होना बहुत ज़रूरी है। आज कल के फ़ास्टफ़ूड के ज़माने में सुस्त शरीर को ताज़ा रखने के लिए और शरीर से टोक्सिन निकालने के लिए व्यायाम अनिवार्य है।
  • शरीर की सुने- कई बार हम अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि शरीर के छोटे छोटे वार्निंग के लक्षण हम अनदेखा करते हैं। जैसे की थकान होना, पेट की लगातार समस्या रहना आदि। इसलिए समय से शरीर की सुनकर बड़ी बीमारी से बचा जा सकता है।

इसके अलावा समय पर सोना, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना, छुट्टी लेना, घूमना और खुश रहना मन और तन दोनों को स्वस्थ रखता है। मेरा मानना तो यह है कि अगर मन शांत होगा तो हेल्थी जरुर रहेंगे पर कई बार दुःख और चिंता जीवन में तनाव पैदा करती है। पवित्र शास्त्र बाइबिल में लिखा है “मैं शान्ति से लेट जाऊंगा और सो जाऊंगा; क्योंकि, हे परमेश्वर, केवल तू ही मुझ को एकान्त में निश्चिन्त रहने देता है’’

क्या आपने ऐसी शांति महसूस की है? क्या आपका बोज भी किसी ने हल्का किया है?

हमसे chat करें
आगे पढ़ना जारी रखें
आप इन्हे भी पढ़ना पसंद करेंगे ...
To Top