fbpx
हमसे जुड़ें

अपने रेज़ोल्यूशन्स कैसे बनाएँ?

अपने रेज़ोल्यूशन्स कैसे बनाएँ?

जीवन

अपने रेज़ोल्यूशन्स कैसे बनाएँ?

हम सभी नए साल की शुरुआत में resolutions बनाते हैं। सच बताओ हम में से कितने लोग उसे पूरा कर पाते हैं?? अगर आपने भी इस साल फिर से रेज़ोल्यूशन्स बनाए हैं तो जानिए कैसे आप उस लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं।

नए साल के नए रेज़ोल्यूशन्स

दुनियाभर के लोग नई उम्मीदों और नए जोश के साथ नए साल का स्वागत कर रहे हैं और हर साल की तरह इस साल भी अपनी अच्छी और खुशहाल जिंदगी के लिए नए-नए रेज़ोल्यूशन्स बना रहे हैं। क्या आपने भी अपने लिए कुछ सोच रखा हैं? यदि नहीं तो हमे उम्मीद हैं इसे पढ़ने के बाद आपको मदत जरुर मिलेगी।

रेज़ोल्यूशनस बन तो जाते हैं लेकिन पुरे नहीं हो पाते इसलिए हमे प्रैक्टिकल सोच और हमारे पास जो उपलभ्दी हैं उन्हे ध्यान में रखकर रेज़ोल्यूशनस (resolutions) बनाने चाहिए।

हमसे chat करें

आइये देखते हैं कुछ टिप्स जिनसे आपको मदत मिलेगी:

  1. निश्चय करना: किसी भी बात को पूरा करने के लिए एक चित हो कर, मन लगाकर उसको पाने का ढृढ़ निश्चय करना होगा। सफलता तभी हाथ लगेगी।

2. केद्रित रहना: अपने निशाने को देखते हुए उसे पाने का निरंतर प्रयत्न करते रहना जरुरी है, एक बार, दो बार, बार बार कोशिश करते रहना जीत तक पहुँचाएगी।

3. सकारात्मक सोच: अपने रेज़ोल्यूशन पर बने रहने के लिए सकारात्मक सोच बहुत जरुरी है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो रेज़ोल्यूशनस को बहुत हलके में लेते हैं, कुछ दिन कर लिया फिर छोड़ देना, और ऐसे लोग दूसरों को भी निराशावादी बना देते हैं। इसलिए नकारात्मक लोग और उनकी सोच से दूर रहना चाहिए।

4. बलिदान करना: कोई भी चीज़ जीवन में आसानी से नहीं मिलती। उसके लिए कुछ ना कुछ बलिदान जरुर करना पड़ता है। हो सकता है अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको भी नींद, आराम, पैसा, दोस्त, यार, मौज मस्ती इत्यादि वस्तुओ का बलिदान देना पड़े।

5. खुद को वक्त दें: इन सब बातों में थोड़ा समय अपने ऊपर जरुर व्यतीत करें जिससे की बोरियत और निराशा नहीं आयेगी। अपने लक्ष को पाने की क्षमता और उसका समय आप पर निर्भर है, किसी और पर नहीं।

6. आज शुरुआत करे: अपने लक्ष को पाने की कोई उम्र नहीं होती, कभी भी शुरुआत हो सकती हैं।

तो देखा आपने थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो नए साल में या कभी भी रेज़ोल्यूशन बनाना और उसे पूरा करना मुश्किल नहीं हैं। निर्णय लें, उस पर काम करें और उसे पा ले। आखिर में दोस्तों हम सबको पता है कि जीवन में विश्वास बहुत जरुरी है। विश्वास के बीना इंसान कमजोर पड़ जाता है। परमेश्वर भी उसी का साथ देता है जो खुद पर और उसपर भरोसा रखता हो। हमारे जीवन के लिए परमेश्वर यीशु ने खुबसूरत योजना बनाई है, हमें केवल उसे जानना, पहचानना और पाना है।

अगर आप यीशु के बारे में और जानना चाहते हैं तो नयी मंज़िल के साथ जुड़ें। 

हमसे chat करें
आगे पढ़ना जारी रखें
आप इन्हे भी पढ़ना पसंद करेंगे ...
To Top