खुशी पाने के टिप्स | हैप्पी लाइफ टिप्स | Happy Life tips
हमसे जुड़ें

खुशी पाने के टिप्स|हैप्पी लाइफ टिप्स |Happy Life tips

हैप्पी लाइफ टिप्स: Happy Life tips

जीवन

खुशी पाने के टिप्स|हैप्पी लाइफ टिप्स |Happy Life tips

क्या आप अपने जीवन में खुशी ढूँढ रहे हैं? कहाँ मिलेगी असली खुशी? क्या मन की खुशी अच्छी चीज़ों में, खाने में, करियर में या पैसे कमाने में है? आइए जाने कुछ ऐसी बातें जिन्हें हम अक्सर नज़र अन्दाज़ कर देते हैं और इन ही बातों में और रिश्तों में हमारी खुशी होती है!

खुशी की चाह

वो कहते हैं पैसे से बड़ा घर खरीदा जा सकता है, गाड़ी खरीदी जा सकती है पर पैसे से खुशियां नहीं खरीदी जा सकती। सच ही कहा है बहुत सी चीजें हैं जो दौलत के दम पर खरीदी नहीं जा सकती और खुशी भी उनमें से एक है।

कौन सा इंसान खुशियों की चाह नहीं करता हम सभी खुश रहना चाहते हैं कोई भी दुखी नहीं रहना चाहता पर कई बार हमारे जीवन में ऐसे मोड़ आते हैं जो दुख से भरे भरे होते हैं पर उन दुखों के कारण जिंदगी थम नहीं जाती। 

पल भर की खुशी

बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी चीजें हैं जिन पर शायद हम ध्यान भी नहीं देते होंगे पर यही छोटी छोटी चीजें हमारे जीवन को खुशियों से भर सकती है।

हम सोचते हैं कि जब हम सफल होंगे या कामयाब होंगे तब हमें खुशी मिल जाएगी पर सच तो यह है कि यह सारी चीजें आपको पल भर की खुशी दे सकती है। आपने कभी ऐसा सोचा कि अगर इस करियर में या इस काम में आपको कामयाबी नहीं मिली तो आप क्या करेंगे? 

असली और सच्ची खुशी का कारण

और यदि आप असफल हो रहे हैं तो इसका मतलब आपकी खुशियों का अंत नहीं है। आपको अपने मन और दिमाग दोनों में यह बात डालनी होगी कि जिन बातों से आपको खुशी मिलती है वह असफलता के डर पर निर्भर नहीं है। आपकी असली खुशी का कारण आपका परिवार, आपका भाई या बहन, आपका बेटा या बेटी, आपका पति या पत्नी ,आपके दोस्त हैं जो आपके साथ हैं। और जब असफलता या फेलियर आपके जीवन में आएगा तो यह सब लोग आपके साथ होंगे जिससे आप की खुशी पर, मन की शांति पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

जिन लोगों से, जिन चीजों से आपको खुशी मिलती है वह तो सब आपके साथ ही हैं।

पर अक्सर हम उन लोगों को सफलता के बीच मे भूल जाते हैं जो असफलता के समय में हर पल हमारे साथ है।

इसलिए जब आप सफलता की ऊंचाइयों पर जाएं तो उन लोगों को कभी ना भूले जो असफलता के समय में आपके साथ खड़े थे क्योंकि जिस खुशी को आज आप अनुभव कर पाए हैं वह उनकी सहायता से कर पाए हैं। आपकी असली खुशी के पिछे वह लोग ही हैं।

कुछ टिप्स खुश रहने के लिए 

1.हर पल व्यस्त रहना : अपने आप को समय दे। हर दिन की भागदौड़ में कहीं आप अपने आप को भूल ना जाए क्योंकि हर पल व्यस्त रहने के कारण आपको स्ट्रेस होगा जिसके कारण आप खुश नहीं रह पाएंगे इसलिए अपने लिए समय निकालें।

2. हाबीज़: अपने खाली समय में उन चीजों को प्राथमिकता दे जिनसे आपको खुशी मिलती है जैसे के कुकिंग, कोई किताब पढ़ना या संगीत सुनना, डानस या कोई इंस्ट्रूमेंट बजाना जैसे के गिटार, पियानो, बांसुरी, कोई खेल खेलना जैसे के फुटबाल, क्रिकेट।

3.सुबह के समय:  व्यायाम करें या ऐसी जगह जाया करे जहां बगीचा हो, फूल, पेड़-पौधे लगे हो और इसका आनंद ले जिससे आप का मन तरोताज़ा रहेगा और आप खुश रहेंगे।

3.सही विचार: अच्छे विचारों को अपने दिमाग में रखें, बुरे विचारों को अपनी प्राथमिकता ना बनाएं। क्योंकि अच्छी विचारधारा रखने से, पॉजिटिव माइंडिड रहने से आप सारे काम ठीक तरह से कर पाएंगे क्योंकि सफलता और खुशी की शुरुआत अच्छी विचार धारणा से, अच्छे विचारों को रखने से होती है।

4. प्यार भरे रिश्ते: अपनी फैमिली, अच्छे दोस्तो के साथ समय बिताएं। आप क्या सोचते हैं , क्या महसूस करते हैं उनके साथ बांटे और शेयर करें। ताकि एक सही और अच्छा माहौल आपके चारों ओर बने। ऐसा करने से खुशी और सुरक्षा का माहौल आपके चारों ओर बना रहेगा।अपने परिवार के साथ कई बार बाहर घूमने जाएं जिससे आपका मानना तरोताज़ा रहे, खुश रहें।

5. सही दोस्त: अपने आपको उन लोगों के बीच में रखें जो आपको सही निर्णय लेने के लिए उत्साहित करें, आपका सही मार्गदर्शन करें। जिससे आप गलत दिशा की ओर नहीं जाएंगे और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चले जाएंगे और ऐसे में नीराश होने के बहुत कम अवसर है।

6. मेडिटेशन करें: ख़ाली दिमाग़ करके नहीं बल्कि प्रभु के वचन पर:

परमेश्वर के वचन पर ध्यान लगाएँ। बाइबिल हमें बताती है कि उसमें लिखी हर बात प्रभु यीशु मसीह का वचन है और उस पर ध्यान से हमारा जीवन बदल जाता है और हम ऐसी खुशी और आनंद का अनुभव करते हैं जो हम से कोई नहीं चुरा नहीं सकता।

यदि आपके जीवन में कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको खुश नहीं रहने देती तो आप उन बातों की जड़  का पता लगाएं और उस जड़ को अपने जीवन से अलग करें ताकि आपके मन की खुशहाली के लिए एक नई राह बने। इसमें आप किसी दोस्त की या अपने परिवार की मदद ले सकते हैं।

इसलिए आप छोटी-छोटी बातों पर जो आप हर दिन करते हैं ध्यान दें और यदि वह बातें आपको आपके जीवन में कहीं भी लेकर नहीं जाती तो आप उन बातो को बदले और उन बातों और आदतों को अपने जीवन में लागू करें जो आपको खुशी देती हैं आपको सफलता की ओर ले कर जाती हैं। ऐसा करने से आप अपने जीवन को खुशहाल बनाने में कामयाब होंगे।


To Top