Anxiety:एंग्जायटी डिसऑर्डर के लक्षण और इलाज
हमसे जुड़ें

Anxiety:एंग्जायटी डिसऑर्डर के लक्षण और इलाज

Anxiety:एंग्जायटी डिसऑर्डर के लक्षण और इलाज

जीवन

Anxiety:एंग्जायटी डिसऑर्डर के लक्षण और इलाज

Anxiety:एंग्जायटी क्या है? क्या एंग्जायटी और चिंता अलग है? क्या एंग्जायटी आपके जीवन और स्वास्थ्य को प्रभावित करती है? क्या आप एंग्जायटीसे बाहर निकल सकते हैं? आइए जाने कुछ टिप्स एंग्जायटी से बाहर निकालने के लिए?

एंग्जायटी क्या है?

आपको कभी डर का सामना करना पड़ा हैं? क्या आप अपने भविष्य के बारे में चिंतित हैं? ज़िंदगी की भाग-दौड़ में कई बार हम अपने इन विचारों का सामना नही करते, पर हमारे सीने में यही विचार एक घर बना लेते हैं, और कभी-कभी कई सालों बाद बहुत हानिकारक रूप ले लेते हैं और हमारी ज़िंदगी को अंदर ही अंदर से नष्ट करने की क्षमता भी रखते हैं। 

कई बार ये विचार एक मानसिक रोग की वजह से भी आते हैं। इसको कहते हैं एंगज़ाएटी। 

एंगज़ाएटी के कारण

जिन व्यक्तियों को एंगज़ाएटी डिसॉर्डर होता हैं उनको कई बार अत्यधिक और बारंबार चिंता का सामना करना पढ़ता हैं। एंगज़ाएटी डिसॉर्डर कई अलग-अलग तरह के होते हैं, पर हम अभी सामान्यीकृत एंगज़ाएटी डिसॉर्डर के बारे में बात करेंगे। 

एंगज़ाएटी कई कारण से हो सकती है—  हमारे दिमाग़ में कई तरह के केमिकल होते हैं। इनमें से नेयरो ट्रैन्स्मिटर और हॉर्मोंज़ की कमी या नुक्स से एंगज़ाएटी हो सकती हैं। हमारी शारीरिक सेहत से भी इसको बढ़ावा मिल सकता हैं। 

कई बार हमारे निजी ज़िंदगी में ऐसी चीज़े होती हैं जो हमे हानि पहुँचाती हैं पर हमे उनका ज्ञान नहीं  होता। ऐसी चीज़े भी इस रोग को बढ़ावा देती हैं। 

एंगज़ाएटी के लक्षण क्या हैं?

ऐसी कई चीज़ें हैं जो हमे अपनी ज़िंदगी में एंगज़ाएटी डिसॉर्डर का ज्ञात होने की दिशा दिखाते हैं। ऐसी कुछ चीज़े है:

  • अत्यधिक चिंता
  • शारीरिक दुर्बलता और थकान
  • बेचैनी
  • चिड़चिड़ापन
  • नींद आने में कठिनता
  • तनावपूर्ण मांसपेशियों

एंग्जायटी का इलाज

जैसे शारीरिक रोगों के इलाज के लिए हम डॉक्टर के पास जाते हैं और दवाई खाते हैं, वैसी ही हम मानसिक रोग के लिए भी डॉक्टर की मदद लेते हैं तथा उनकी निर्धारित दवाई खाते हैं। 

  • मानसिक चिकित्सा एंग्जायटी के इलाज के लिए महत्वपूर्ण है और काफ़ी लाभदायक मानी जाती हैं। कई मामलों में दवा की मदद से भी लोगो को आराम मिलता है। 
  • ऐसी कई और चीज़े हैं जो हम कर सकते हैं ताकि हमे एंगज़ाएटी से छुटकारा मिल पाए। 
  • अपने दोस्तों और परिवार के आस-पास रहने से और सामाजिक चहल-पहल में रहने से इन चिन्ताओ को दूर रखने में मदद मिल सकती हैं। हम जिन कामों को उत्साह पूर्वक करते हैं और जो हमारे दिल को खुशी और शांति लाता है वो चीज़े भी हमे राहत दे सकती हैं। 
  • अपना खाना-पीना और रहन-सहन उत्तम रखने से और रोज़ाना व्यायाम करने से भी हमे राहत मिल सकती है। 
  • एंगज़ाएटी डिसॉर्डर सरल चिंता से अलग है, और इसका इलाज तुरंत करना चाहिए ताकि यह आपकी ज़िंदगी को और हानि ना पहुँचाए। अगर आप इस का सामना कर रहे हैं, तो मेरी आपसे विन्नति है की आप अकेले इसका सामना ना करें और अपने चाहने वालो के सामने अपने दिल की बात रखे। 

प्रेम एक शक्तिशाली हथियार है—  एंगज़ाएटी की इस जंग में प्रेम का अधिक मुल्य है। परमेशवर यीशु मसीह का प्रेम ऐसा ही सुंदर और निष्कलंक प्रेम है जो हर बीमारी से लड़ने में मदद करता है। यह प्रेम हर परिस्थिति में आपके साथ है, और आपके आगे कोई शर्ते नहीं रखता। 

क्या आपने कभी इस प्रेम का अनुभव किया है?

अगर आप किसी भी रोग से आज गुज़र रहें हैं, मेरा सुझाव हैं की आप यीशु मसीह के सामने  प्रार्थना में उनके इस प्रेम को माँगे और अनुभव करें!

To Top