ब्रेकअप के बाद: डिप्रेशन या ख़ुशी | Depression | Break Up | Relationship Status |
हमसे जुड़ें

ब्रेकअप के बाद: डिप्रेशन या ख़ुशी | Depression | Break Up | Relationship Status |

ब्रेकअप के बाद: डिप्रेशन या ख़ुशी | Depression | Break Up | Relationship Status |

प्यार

ब्रेकअप के बाद: डिप्रेशन या ख़ुशी | Depression | Break Up | Relationship Status |

क्या आपको बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड ने आपको धोका दिया और आप ब्रेकअप का दर्द कैसे दूर करें? क्या आप ब्रेकअप से उभर नहीं पा रहे? Depression और Break up की दुनिया से निकले और सचे प्यार को अपनाए। आओ हमसे बात करो।


“इश्क़ वाला लव….”

“मैं तेरा बोरफ्रेंड, तू मेरी गर्लफ्रेंड….”

“सच कह रहा है दीवाना,दिल ना किसी से लगाना…”

“थप्पड़ से डर नहीं लगता साहब, प्यार से लगता है।”

असल ज़िन्दगी में ये dialogues और फिल्मी गानें तीन बातें होने पे बहुत करीबी से लगने लगते हैं।

पहला: प्यार का एहसास होने पे।

दूसरा: प्यार के रिश्ते की शुरुआत होने पे।

और तीसरा: दिल टूटने पे।

आकर्षण से लेकर लगाव तक, डेटिंग से लेकर प्यार तक, सिंगल से लेकर कमिट्मेंट तक, ब्रेकअप (Break up) से लेकर मूव -ऑन तक, आज के इस तेज़ी के दौर में relationship status को बदलने में ज़्यादा वक़्त नहीं लगता। कुछ लोगों को ब्रेकअप से उभर कर अपनी लाइफ पे फ़ोकस करने  के लिए बहुत ज़्यादा समय की ज़रुरत नहीं होती। तो कुछ ऐसे भी हैं, जो एक टूटे हुए रिश्ते के बाद खुद को भी टूटा हुआ पाते हैं।

अगर आप भी ब्रेकअप की वजह से अपने आप को ऐसी ही स्तिथि में जकड़ा हुआ महसूस करते हैं तो ये लेख आपके लिए है।

हो सकता है की शायद आप इतने दर्द से गुज़र चुके हो की आपको प्यार और रिलेशनशिप के नाम से भी घबराहट होती है, और आप फिर से प्रेम के रिश्ते को अपनाने से कतराते हैं। लेकिन, ये अंत नहीं है! और ना ही आपको इस परिस्थिति से समझौता करना चाहिए। “मैं तो प्यार के लायक हूँ ही नहीं, शायद मेरे जीवन में सच्चा प्यार पाना है ही नहीं, एक रोमांटिक रिलेशनशिप और एक परफेक्ट कपल होने की ख़ुशी शायद सबके लिए नहीं…..”, ऐसे  मायूसी भरे सोच के भंवर से निकला जा सकता है।

ब्रेकअप शायरी और डिप्रेशन की दुनिया से बाहर निकलें और इस अनोखी उम्मीद को अपनाएं।

एक आदर्श बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड मिलना या एक सच्चा एवं प्यार भरा रिश्ता मिलना शायद हमारे बस में ना हो; लेकिन, एक कामयाब और भरपूर ज़िन्दगी जीना हमारे ही हाथों में है। मोहब्बत में हार या ब्रेकअप, ज़िन्दगी का अंत नहीं। आज ही फैसला करें, की आप उस नाकामयाब और टूटे हुए रिश्ते को अपनी पहचान नहीं बनने देंगे!

यह बिलकुल भी पेचीदा नहीं है। और ऐसा करने के लिए ‘नयी मंज़िल’, आपको एक नए सफर पर ले जाकर आपकी मदद करेगी। यकीन मानिये, आपका ये एक फैसला आपकी ज़िन्दगी और love -life को एक नया और खूबसूरत पहलू  देगा।

एक सच्ची ख़ुशी आपका इंतज़ार कर रही है। कोई है जो आपके दिल का दरवाज़ा खटखटा रहा है। वह आपको इस दर्द से बहार निकाल सकता है। वह आपको आपकी असली पहचान और सच्चे प्रेम से मिलाना चाहता है। वह आपको बिना किसी शर्त के प्यार करने का ठोस वचन देता है और आपको अपनेआप से प्यार करना सीखा सकता है। उसका नाम है यीशु मसीह! क्या आज आप उनको अपने ह्रदय में ला कर अपना जीवन सवारने की अनुमति देंगे?

ब्रेकअप  (breakup) के बाद पहले दिल का पैचप (patch up) ज़रूर करें।

आपके साथी (partner) ने भले ही आपका भरोसा तोड़ दिया हो पर, यीशु (Jesus) आपका भरोसा कभी नहीं तोड़ेगा। वो आपके हृदय को फिर से नया सा बनाकर आपको क्षमा करने की हिम्मत भी देगा। वह आपको break up status से होने वाले नुकसान से मुक्ति दिलाएगा।

शायद आपको अपने बॉयफ्रेंड /गर्लफ्रेंड से इतनी गहरी चोट मिली है की आप माफ़ या लेट गो (let go) करना ही नहीं चाहते। लेकिन, ज़रा सोचिये; ऐसा करने से आपका ही नुक्सान होगा। क्योंकि ऐसी द्वेष से भरी हुई भावनाओं से हमारा मन और जीवन toxic (ज़हरीला) हो जाता है।

“परमेश्वर मनुष्य नहीं है, वह झूठ नहीं बोलेगा;… यदि यहोवा वचन देता है

तो अपने वचन को अवश्य पूरा करेगा।“  (गिनती 23:19)

बाइबिल की यह आयत हमें ये बताती है की यीशु कोई इंसान नहीं जो झूठ कहे।अपने किये हुए वादे से वो कभी नहीं मुकरता, बल्कि वह अपना हर वचन पूरा करता है। निश्चय ही आप इस बात को आज़मा कर देख सकते हैं।

लव टेस्ट हो, पर्सनालिटी (personality) टेस्ट या लव चैलेंज। कीकी (kiki) चैलेंज हो या आइस बकेट चैलेंज, लाइफ में एंटरटेनमेंट या  फिर शायद लव के लिए आपने कोई ना कोई चैलेंज या रिस्क तो लिया ही होगा। आज अपनी ज़िन्दगी की सुख-शांति के लिए इसे एक चैलेंज के तौर पर लेकर देखें और जानें की ब्रेक-उप के प्रभाव को ब्रेक करने की ताक़त आप कैसे पा सकते हैं।

तो क्या आप इस नए सफर के लिए तैयार हैं? इस विषय पर और जानने के लिए, अभी हमसे chat करें।


To Top