fbpx
हमसे जुड़ें

प्यार में पंगा

प्यार

प्यार में पंगा

हमने तो मोहोब्बत के नशे में उन्हें ही खुदा बना दिया, होश तो तब आया जब उसने कहा कि खुदा किसी एक का नहीं होता।

क्या प्यार में पंगा महंगा पड़ेगा?

मेरा नाम रमेश (नाम चेंज्ड) है। मैंने शायद प्यार में पंगा ले लिया। एक लड़की थी जिसका नाम आँचल था जिससे मैं बहुत प्यार करता था और वो भी मुझसे प्यार करती थी….शायद।

हम लगभग तीन साल से रिलेशनशिप में थे। कुछ वक़्त पहले मेरी और आँचल की बातें कुछ कम होने लगी थी। मैंने आँचल से कई बार पूछा कि आजकल तुम क्यों मुझसे कम बात करती हो, कोई प्रॉब्लम है क्या…कोई परेशान कर रहा है क्या, लेकिन आँचल ने मुझे कुछ नहीं बताया।

फिर एक दिन रात को 11:30 बजे मुझे आँचल कि याद आ रही थी और मैंने सोचा क्यों ना उससे बात कर लूँ। जब फ़ोन किया तो उसका फ़ोन बिज़ी था। मैंने 2-3 बार try किया लेकिन फिर भी बिज़ी था। थोड़ी देर बाद आँचल का फ़ोन आ गया और उसने कहा कि उसकी फ्रेंड समीरा का फ़ोन था और वो कल की कॉलेज असाइनमेंट के बारे में पूछ रही थी।

हमसे chat करें

मुझे थोड़ा शक हो चुका था कि आँचल किसी और से बात कर रही थी। देखते देखते ही एक महीना निकल गया और हमारी आपस में बातें और भी कम होने लगी थी। यह बात मुझे बहुत खटकने लगी थी। एक दिन मैं मार्किट में कुछ लेने के लिए गया तो मैंने देखा कि आँचल एक लड़के के साथ रेस्टोरेंट में बैठी हुई थी। मेरा शक यकीन में बदल गया लेकिन मैंने उस समय आँचल को कुछ नहीं कहा, मैं वहां से चुपके से निकल गया।

मैंने घर आकर बहुत सोचा कि कहीं यह प्यार एक तरफ़ा तो नहीं था। अगले ही दिन मैंने आँचल को फ़ोन किया और उसे मिलने के लिए बोला।

मैं आँचल को मिला….उसका हाथ पकड़ा और कहा “आँचल, मैंने तुम्हे बहुत प्यार किया था। मेरा वक़्त, मेरा दिल, मेरी फीलिंग्स सब तुम्हारे लिए थी। लेकिन शायद तुम अब बदल गयी हो और इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन कम से कम मुझसे एक बार बात करके तो देखा होता। खैर मुझे पता है कि तुम्हारा अफेयर किसी और के साथ भी है इसलिए मैं चाहता हूँ कि तुम इस रिश्ते से आज़ाद हो जाओ। इसलिए मैं आज तुमसे यही कहने आया हूँ। आँचल…आज के बाद मैं तुम्हे कभी नहीं मिलूंगा और हाँ..मैं चाहता हूँ कि तुम हमेशा खुश रहो। उसकी आँखें नम भी थी लेकिन अब मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।

 ब्रेक अप के बाद मैंने क्या सीखा:

1 प्यार अनमोल होता है इसलिए बड़ी सावधानी से अपना लाइफ पार्टनर चुनिए। गलत लाइफ पार्टनर चुनने से आपके इमोशंस और फीलिंग्स भी टूट जाएँगी। 

2 इस तरह के धोखे की बात अपने घरवालों को ज़रूर बताएँ, वो आपकी मदद करेंगे। अपने माँ बाप से प्यार करें और उनसे कुछ ना छुपाये। वो चाहे तुम्हे डांटते हों लेकिन हमेशा तुम्हारा भला ही चाहेंगे।

3 कभी भी किसी से टाइम पास के लिए अफेयर मत करो। दूसरो कि फीलिंग्स और इमोशंस से खेलने का तुम्हें कोई हक़ नहीं।

4 लोग वादे तो करते हैं लेकिन तोड़ भी बड़ी आसानी से देते हैं। जब दिल टूटता है तो संभालना बड़ा मुश्किल होता है। इसलिए अगर आप किसी को वादा दो तो उसे निभाओ।

5 अपनी फीलिंग्स को सही समय पर शेयर करें। यदि आप किसी से अब प्यार नहीं कर पा रहे या अपना रिश्ता आगे नहीं बढ़ाना चाहते तो विनम्रता से अपनी बात सामने रखें। 

“प्रेम धैर्यपूर्ण है, प्रेम दयामय है, प्रेम में ईर्ष्या नहीं होती, प्रेम अपनी प्रशंसा आप नहीं करता। वह अभिमानी नहीं होता। वह अनुचित व्यवहार कभी नहीं करता, वह स्वार्थी नहीं है, प्रेम कभी झुँझलाता नहीं, वह बुराइयों का कोई लेखा-जोखा नहीं रखता।”

ऊपर लिखा वचन बाइबिल से है जो प्यार की असली परिभाषा बताती है। आप सोचेंगे ऐसा प्यार कौन कर सकता है, इतना परफेक्ट कोई भी नहीं होता और यह सच भी है। हम कभी भी परफेक्ट प्यार नहीं कर सकते चाहे वो हमारे पेरेंट्स क्यों ना हो।

लेकिन, ईश्वर प्रेम का प्रतीक है। वह जो कुछ भी करता है वह उसके प्यार से प्रेरित होता है।

हमारे दिल में एक love tank होता है जो सिर्फ परमेश्वर के प्यार से ही पूरा हो सकता है। हम सब इसी तरह बनाये गएँ हैं। अगर हम परमेश्वर के प्यार को स्वीकार नहीं करते तो हम अधूरा महसूस करेंगे। आपको अगर मदद की ज़रूरत है तो हमसे बात करें। 

हमसे chat करें
To Top