आपका हीरो कौन है? आप किसको मानते हैं गुरु।

जीवन

आपका हीरो कौन है? आप किसको मानते हैं अपना गुरु?

आपका हीरो कौन है? हो सकता है की आपके हीरो ही आपके गुरु भी हों। जीवन में हीरो और गुरु का बहुत महत्व होता है। शायद हमें हीरो की ज़रूरत इसलिए होती हैं क्योंकि वे हमें प्रेरणा देते हैं। उनकी सफलता या शिक्षा से हमें आगे बढ़ने का साहस मिलता है। लेकिन क्या हीरो या हमारे गुरु हमेशा ही सफल होते हैं?

हीरो का उदाहरण 

हाल ही में एक घटना ने  हमें व्यक्तिगत रूप से हिला कर रख दिया।ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को दुनिया की महानतम टीम माना जाता है यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे पुरानी और अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम है इस टीम ने सबसे अधिकपाँच बार विश्व कप क्रिकेट जीता है। इसलिए हज़ारों करोड़ों प्रशंसकों के दिल को बहुत ठेस पहुँची जब इस टीम के (अब पूर्व) कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉरनर पर एक मैच के दौरान बॉल से छेड़छाड़ का आरोप सिद्ध हो गया। ये दोनो करोड़ों लोगों के हीरो थे और जब हीरो पर इल्ज़ाम साबित होते हैं तो बहुत बुरा लगता है

हीरो और गुरु का महत्व

आपका हीरो कौन है? हो सकता है की आपके हीरो ही आपके गुरु भी हों। जीवन में हीरो और गुरु का बहुत महत्व होता है।

शायद हमें हीरो की ज़रूरत इसलिए होती हैं क्योंकि वे हमें प्रेरणा देते हैं। उनकी सफलता या शिक्षा से हमें आगे बढ़ने का साहस मिलता है। लेकिन क्या हीरो या हमारे गुरु हमेशा ही सफल होते हैं? क्या वे कभी कोई ग़लती नहीं करते? ज़ाहिर है वे भी ग़लतियाँ करते हैं। लेकिन जब हम अपनी श्रद्धा बहुत अधिक किसी भी हीरो या गुरु पर लगाते हैं तो किसी ना किसी दिन हमें ठेस पहुँचती है। क्योंकि वो हीरो या गुरु एक इन्सान है। वो ईश्वर नहीं हैं।

स्टीफेन हॉकिंग से सबक

आपको पता है महान वैज्ञानिक स्टीवन हॉकिंग ने अपनी पत्नी जेन को अपनी बीमारी के बारे में शादी से पहले नहीं बतया था। जेन के समर्पण के बावजूद उन्होने जेन को तीन  बच्चों के बाद तलाक़ दे दिया और अपनी नर्स से शादी कर ली। ये शादी भी दस साल टिकी और तलाक़ हो गया। उनकी पहली पत्नी और बच्चों को तलाक़ के बाद बहुत तकलीफ़ों का सामना करना पड़ा। 

दोस्तों इंसान में ग़लती की प्रवृति होती है और उसे हम बदल नहीं सकते। आप अपने जीवन में अपने हीरो या गुरु को कितना भी महत्व दें, वे किसी दिन आपको निराश ज़रूर करेंगे। इंसानी हीरो हमें जीवन भर के लिए प्रेरणा नहीं दे सकते।

असली हीरो की परख

लेकिन मैं एक ऐसे हीरो को व्यक्तिगत तौर पर जानती हूँ जिसने मेरे लिए और आपके लिए अपनी जान तक दे दी।

उनका नाम है यीशू मसीह। उन्होने मेरे और आपके लिए इस संसार में जन्म लिया। और आपकी और मेरी ग़लतियों और पापों के लिए क्रूस पर जान दे दी।

क्या आप ऐसे हीरो को जानते हैं जो आपके लिए जान देने को तैयार हो?  असली हीरो आपकी जान बचाता है और अपनी जान की परवाह नहीं करता।

यीशु मसीह – एक सच्चा हीरो

यीशु मसीह आपके असली हीरो हैं। और वो आज भी आपका इंतज़ार कर रहे हैं। आपको सिर्फ़ अपना हाथ बढ़ाना हैं। आप आज अगर अपने मन में यीशु मसीह को उद्धारकर्ता मान लें तो वो आज ही आपकी हर ग़लती को माफ़ करेगा और आपको इस जीवन के बाद भी एक अनंत जीवन देगा।

यीशु मसीह ने बाइबिल में कहा है –

“मार्ग, सत्य और जीवन में हूँ।” युहन्ना 14:6

यीशु मसीह आपको जीवन देते हैं, ना केवल इस पृथ्वी पर लेकिन इस जीवन के बाद भी। वे खुद एक सत्य हैं, उन्होने आपके पापों के लिए अपनी जान दी और मौत पर विजय पाई। और वे खुद उद्धार का मार्ग हैं। उन्होने आपके पापों की कीमत चुका दी है। आपको सिर्फ़ उन पर विश्वास करने की ज़रूरत है।

यीशु मसीह उद्धारकरता हैं

यीशु मसीह हमें अपने पापों से बचाने वाले हीरो हैं। उनके बारे में बाइबिल कहती है: “क्योंकि मनुष्य का पुत्र खोए हुओ को ढूँढने और उनका उद्धार करने आया है।”  लूका 19:10

यीशु मसीह हमारे छुड़ाने वाले हैं! यीशु मसीह हमें पापों और उनके परिणामों से छुड़ाने वाले हैं। उनको हमारे लिए भेजा गया। “यदि  पुत्र तुम्हे स्वतंत्र करेगा, तो सचमुच तुम स्वतंत्र हो जाओगे।”  युहन्ना 8:36

यीशु मसीह चंगा करने वाले हैं! बाइबिल हमें बताती है कि यीशु मसीह ने बहुत से लोगों को ठीक किया, उनकी बीमारियों को चंगा किया।

“उसने बड़ी भीड़ देखी और उन पर तरस खाया, और उनके बीमारों को चंगा किया।”– मत्ति 14:14

एक सांसारिक हीरो शायद आपकी जान बचा ले, आपको नया जीवन दान दे दे। लेकिन वो आपकी आत्मा की रक्षा नहीं कर सकता। इस हीरो को आपके शरीर ही नहीं आपकी आत्मा की भी फ़िक्र हैं। मैं आपको अपने अनुभव से कहना चाहती हूँ कि ये हीरो आपको कभी निराश नहीं करेगा। आइए एक नयी मंज़िल पर चलें।.. आपका हीरो इधर है।

To Top