खेल कूद और व्यायाम क्यों ज़रूरी है? | Outdoor Games | Exercise |
हमसे जुड़ें

खेल कूद और व्यायाम क्यों ज़रूरी है? | Outdoor Games | Exercise |

खेल कूद और व्यायाम क्यों ज़रूरी है? | Outdoor Games | Exercise |

जीवन

खेल कूद और व्यायाम क्यों ज़रूरी है? | Outdoor Games | Exercise |

क्या आप जानते हैं कि बहुत से सफल लोग अनुशासन वाला जीवन जीते हैं जिसमें वो कोई खेल कूद या व्यायाम भी करते हैं। आज ही अपने जीवन में एक अच्छा बदलाव लाएँ। जाने खेल कूद और व्यायाम हमारे लिए क्यों ज़रूरी है और इसके कुछ फैयदे।

आपका चुनाव – सेहत या बीमारी

मैं एक दिन टीवी पर विज्ञापन देख रही थी जिसमें हमारे देश के जाने-माने लोगों से कुछ सवाल पूछे गए और उन्हें चुनाव करने को कहा गया। हम खेल कूद और व्यायाम ना करके अपने शरीर को कितना नुक़सान पहुँचाते हैं।

1. कि आप कम कमाते हैं और आपको कोई बीमारी नहीं है।

2. या आप किसी कंपनी के CEO हैं और आप डायबिटिक हैं। उनमें से एक जन ने यह कहा कि न मैं बीमार रहना चाहता हूं और न ही गरीब। जब उन्होंने यह उत्तर दिया तो उनसे एक सवाल पूछा गया कि जब पैसा कमाने की बात आती है तो फिर आप अपनी सेहत को नजरअंदाज क्यों करते हैं? तो उन्होंने उत्तर में यह कहा कि इसका जवाब मेरे पास नहीं है क्योंकि उसमें गलती मेरी अपनी है।

कामयाब बनने की दौड़

आज कामयाब बनने की दौड़ में स्पोर्ट्स व व्यायाम हमारे शरीर और दिमाग के विकास के लिए कितना आवश्यक है यह आप जानते ही हैं। यह हमारे रक्त परिसंचरण (blood circulation) में लाभदायक है और वहीं दूसरी ओर हमारी मानसिक शक्ति को भी बढ़ाता है। खेल व्यायाम का सबसे अच्छा साधन माना गया है और साथ ही साथ खेल कूद और व्यायाम हमारे शरीर को तंदरुस्त और आकार में भी रखता है।

बदकिस्मती की बात यह है कि आज की पीढ़ी का मन खेल-कूद में कम पर ऑनलाइन गेमिंग में ज्यादा है। आज के दौर में ज्यादातर लोग मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप मानसिक तनाव और शारीरिक स्वास्थ्य को प्राप्त करें तो खेल कूद और व्यायाम को अपनी दिनचरया में शामील कर ले।

 खेल कूद और व्यायाम क्यों जरूरी है:

  1. जीवन में बदलाव : क्योंकि खेल-कूद और व्यायाम जीवन को अनुशासित बनाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि खेल-कूद करने वाले लोग हमेशा कॉन्फिडेंट रहते हैं और चुनौतियों के सामना करने के लिए उनका मानसिक स्तर हमेशा ऊंचा ही होता है। साइंटिस्ट के द्वारा माना गया है कि जो लोग व्यायाम और खेल कूद करते हैं उनका दिमाग दूसरे लोगों से जल्दी फैसला कर सकता है। 
  2. शरीर और मन का सुधार : हम देखते हैं कि खेल-कूद और व्यायाम हमें सतर्क और हमारे शरीर की क्षमता को तो बढ़ाते ही है साथ ही साथ यह शारीरिक एनर्जी और फोकस करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। खेलना कूदना और व्यायाम करना हमारे शरीर की बीमारियाँ, मोटापा, तनाव और नकारात्मक सोच को भी दूर करने में सहायक है।
  3. बुरी आदतों और नशे से मुक्ति: सरकारी रूप से भी खेल-कूद को बहुत बढ़ावा दिया जा रहा है खासकर उन क्षेत्रों में जहां नौजवान लोग ज्यादा नशे में गिरे हुए हैं। खेल-कूद व्यायाम नशे से बाहर निकालने में मदद करता है जो लोग नशा छोड़ना चाहते हैं ऐसे मे वह खेल-कूद को एक उपाय के रूप मे देख सकते हैं। यह आपको दिमागी रूप से मजबूत करता है जिससे आपकी मानसिक शक्ति बढ़ती है और आप नशा छोड़ने के लिए अपने आप को तैयार करते हैं और नशे के द्वारा हमारे शरीर में जो नुकसान हुआ है उसे भी रिकवर करने में हमें मदद मिलती है। जब आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो आपका मन भी खूश रहेगा।
  4. भूख और नींद में अच्छा प्रभाव : खेल कूद और व्यायाम करने से हमें अच्छी भूख लगती है। यह हमें अच्छा भोजन, अच्छा नाश्ता और ऐसी चीजें खाने में जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक है उत्साहित करता है। खेल-कूद के थकान के कारण हमें अच्छी और गहरी नींद आती है जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लाभदायक है।
  5. मिलना- जुलना : जब हम मैदानों में खेलने जाते हैं तब ऐसा जरूर होता है कि हमारे नए दोस्त बनते हैं और बहुत से नए लोगों से मिलना जुलना होता है। जब हम टीम में खेलते हैं तो हम एक दूसरे पर भरोसा और एक दूसरे को अच्छे से समझने लगते हैं। 
  6. समय का सही उपयोग : आजकल लोग जाने या अनजाने मे फोन, सोशल मिडिया का उपयोग इतना ज्यादा करने लगे हैं जिससे उनका लाभ तो बेहद कम होता है पर नुकसान बेहद अधिक। नयुंतम 1-3 घंटे फोन पर कब बीत जाते हैं पता ही नहीं  लगता। ऐसे मे आप व्यायाम व खेल को अपने हर दिन मे शामिल कर अपने शरीर व दिमाग को इंटरनेट से आराम दे सकते है और अपने समय का सही उपयोग कर सकते हैं।

बाइबिल भी बहुत जगह खेल कूद और व्यायाम करने के लिए बताती है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक है और इसके साथ ही बाइबिल हमें ये भी बताती है की किसी भी लड़ाई झगड़े (जो खेल में खिलाड़ी एक दूसरे को मारते हैं) से परमेश्वर घृणा करते हैं। इसलिए खेलकूद व व्यायाम को अपनाए, स्वस्थ रहे, ख़ुश रहें। आज आपकी छोटी सी शुरुआत आपको नयी मंज़िल पे ले जाएगी।


To Top