fbpx
हमसे जुड़ें

एक अच्छा लीडर कैसे बने?

एक अच्छा लीडर कैसे बने?

जीवन

एक अच्छा लीडर कैसे बने?

क्या लीडर बनना आसान है?

 आज के जमाने में सभी को लीडर बनने की चाहत है। पर आपको क्या लगता है लीडर बनना आसान है? कुछ लोगों की ऐसी भी सोच होती है अगर हम लीडर बनेंगे तो सब हमारी सुनेंगे और हमे आदर मिलेगा, हमारा दबदबा बना रहेगा समाज मे, परिवार में, दोस्तों के बीच। पर सिर्फ सोच होना और सच मे उसपर चलना यह दोनों अलग बातें है और वास्तविकता में यह मुश्किल है। एक अच्छा लीडर वही बनता है जिसमें कुछ अलग बात हो। वह लोगों मे उभर के दिखता है। क्या आप एक अच्छा लीडर बनना चाहते है? क्या आपकी दिलो खोईश है लीडर बनने की?

हमसे chat करें

             आप सभी ने अनिल कपूर की नायक पिक्चर तो देखी ही होगा उसमें वह एक दिन का CM बन जाता है और देश मे बदलाव लाता है। उसके काम की वजह से सब उसी को अपना नेता बनाना चाहते हैं और यह देख कर कुछ क्षण के लिये मन में ऐसी सोच आ जाती है। अगर मेरे साथ ऐसा हो तो? कितना अच्छा होगा।

पर असलियत में यह सब हो सकता है क्या? हा शायद हो भी सकता है। सिर्फ देश चलाने के लिये ही अच्छा लीडर नही। पर घर चलाने, अपने काम के क्षेत्र में, जो समाज मे रहते है उनमें बदलाव लाने के लिये। हम सब लीडर बन सकते हैं। पर (condition apply) कुछ बातें लागू है। जैसे कि “कुछ गुण”, एक अच्छे लीडर में होने चाहिये।

एक अच्छे लीडर के गुण

  • लक्ष और मकसद हो:  यह बातें अगर ना हो एक लीडर में तो अगुवाई करना मुश्किल ही नही नामुमकिन है।
  • सुनाम होना: एक अच्छे चरित्र का होना। जिस कारण लोग आपके पीछे चलना पसंद करे।
  • अच्छा उदाहरण होना: खुद काम करके अपने लोगों को नमूना (example) दे कि कैसे काम करना है। सिर्फ बातों से ही नही पर जब शारीरिक मेहनत करने का भी मौका आये तो खुद वह काम करने के लिये उपस्थित रहे। कुछ भी काम छोटा या बड़ा नही होता।
  • सलाह को सुनने वाला: सिर्फ अपनी ही बात चलाने वाला नहीं चाहिए। पर वह दूसरों की सही सलाह को भी सुने और उसे जांचे की वह लाभदायक है कि नहीं।
  • ईमानदार हो: एक अच्छा नेता अपने लोगों के साथ सच्चाई के साथ और ईमानदारी निभाये। 
  • काम मे कुशल हो: अच्छा अगुआ जिस क्षेत्र में वह अगुवाई कर रहा है, उस क्षेत्र की सम्पूर्ण जानकारी हो। जो भी काम करे वह अच्छे से और बेस्ट करे।
  • अपने लोगों को उत्साहित और प्रोत्साहन करने वाला हो: अगर उसके समूह में गलती भी हो जाए तो वह दूसरा मौका दे। और वह गलती दोबारा न करने के लिये उन्हें प्रोत्साहित करे।
  • सहनशील हो: दूसरों की तकलीफ़ समझे और उनकी मदद करने में तत्पर हो।
  • साथ लेके चलने वाला हो: एक अच्छा नेता सब को साथ लेके चलने वाला हो। किसी को पीछे नहीं रख पर एक साथ आगे बढ़े। 
  • निडर हो: अगर ऐसा कोई भी मुश्किल समय आये तो परिस्थितियों से भागे नहीं पर डट कर उसका सामना करे।
  • नम्र और दूसरों की सेव करने वाला हो: अपने आप को दीन कर के। दूसरों की भलाई के बारे में सोचें।

बाइबिल हमें बताती है कि अगर तुम्हें लीडर बनना है तो तुम्हें सेवक बनना होगा। लोगों की सेवकाई किये बिना एक अच्छा अगुआ बनना आसान नही है।

तो क्या आप अभी भी लीडर बनना चाहते हो? लोगों के लिये समाज के लिये अपनों की सेवकाई करने के लिये तैयार हो? तो अधिक जानकारी के लिये हमसे चैट पर बातचीत कीजिए।

हमसे chat करें
To Top