fbpx
हमसे जुड़ें

जीवन में अच्छा करने के लिए मुझे कौन सा कौशल/ स्किल चाहिए?

जीवन में अच्छा करने के लिए मुझे कौन सा कौशल/ स्किल चाहिए?

जीवन

जीवन में अच्छा करने के लिए मुझे कौन सा कौशल/ स्किल चाहिए?

जीवन में आगे बढ़ने के लिए नए स्किल सीखना बहुत ज़रूरी है। कोई भी कौशल या स्किल सीखने से हम केवल अच्छी जॉब ही नहीं बल्कि बेहतर इंसान भी बनते हैं।

मैं कौनसा नया स्किल / कौशल सीखूँ?

 एक मनुष्य जीवन में सिर्फ ज्ञान ही पाता रहेगा और जीवन में स्किल नहीं होगी तो वह ज्ञान व्यर्थ हो सकता है। आपको क्या लगता है? जैसे कि एक आलीशान कार तो है, पर वह बिना ड्राइवर की है। वैसे ही जीवन की गाड़ी चलाने के लिये कौशल की जरूरत है।

जीवन में हमें यह एक बात तो हमेशा याद रखनी है सीखने का हृदय, जो हम सभी का होना चाहिए। अगर हमारा ह्रदय सीखने का होगा तो हमें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण बातें, हम देखें जो हमें मदद करेगी जीवन में स्किल से भरे रहने के लिए।

हमसे chat करें
  1. परमेश्वर और खुद पर विश्वास होना जरूरी है।मैं यह नहीं कर सकता या सकती। मुझ से यह नही होगा। ऐसी बातें जब हम खुद से करते हैं तभी शायद हम नाकामयाबी की ओर बढ़ने लगते हैं। पर कहते है ना विश्वास पर ही दुनिया कायम है। और अगर हमें अच्छा जीवन जीना है तो विश्वास करने की स्किल जरूरी है।
  2. समय को महत्तव देने की स्किल। सही समय पर सही काम करना। उदाहरण जैसे कि जो हम बचपन में स्कूल में सीखते हैं वही आगे जाके जवानी के दिनों में हमारे काम आता है। अगर हम बचपन में पढ़ाई नही करते तो बड़े होने के बाद सही काम सही समय पर नहीं होगा।
  3. अच्छे से बातचीत करने का स्किल (good Communication)। अगर आप सही से बातचीत नहीं कर सकते, अपनी बातों से, अपने खुद के मुद्दे पर लोगों को सहमत नहीं कर सकते तो आप जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते। सही बातचीत करने आना जीवन में बढ़ोतरी लाता है।
  4.  प्रदर्शनिय/ प्रेसेंनटेबल होने का स्किल जो जीवन में सफलता लाता है। प्रोडक्ट कितना भी अच्छा हो अंदर पर अगर ऊपर पैकेजिंग पर ध्यान नहीं देंगे तो उसे कोई लेना नहीं चाहेगा।
  5. हार नही मानने का स्किल, जो जीवन की पढ़ाई में हमेशा मदद करता है। चाहे कितनी भी मुश्किल परिस्थितियाँ हो पर मकसद तक पहुँचने का जुनून अगर जीवन में है तो कामयाबी मिलती है।
  6. खुद में बदलाव लाने का स्किल। यह स्किल भी उतना ही जरूरी है जितने की और स्किल ज़रूरी हैं। जैसे जैसे समय बीतता जाता है वैसे वैसे हमें भी उस समय के अनुसार बदलना जरूरी है। जो वक्त की जरूरत के अनुसार अपने आप को बदलता है वह दुनिया को बदल सकता है।

क्या आप जानते हैं कि परमेश्वर एक कुम्हार है और हम एक मटका। उस परमेश्वर के पास वह स्किल है मटके को सही आकार देने का और परफेक्ट मटका बनाने का। जिससे मटके का इस्तेमाल हो। क्या आप जानना चाहते हो की आप वह सही मटका बने हो या नही? अगर आप जानना चाहते हो तो नयी मंजिल पर संपर्क कीजिये।

हमसे chat करें
To Top