fbpx
हमसे जुड़ें

 मैं अच्छे निर्णय कैसे करूँ?

मैं अच्छे निर्णय कैसे करूँ?

जीवन

 मैं अच्छे निर्णय कैसे करूँ?

हम हर रोज़ सुबह उठने से रात को सोने तक जितने भी निर्णय लेते हैं वो हमारे दिन को, काम को और जीवन को प्रभावित करते हैं। तो ऐसे में ये और भी ज़रूरी है कि हम सही निर्णय लें। तो आइए हम जाने कि हम सही निर्णय कैसे ले सकते हैं।

बहुत से लोग कहते हैं कि ज़िन्दगी बेवफा है, निर्दयी है और यह ज़िन्दगी जीना बहुत मुश्किल है। मगर देखा जाए तो ज़िन्दगी इतनी भी बुरी नहीं है, बस ज़िन्दगी जीने का तरीका आना चाहिए। जीवन में सही चुनाव/ निर्णय करने से हम जीवन को कही हद्द तक आसान और खूबसूरत बना सकते हैं।

जीवन हमें हमेशा एक विकल्प देता है और यह हम पर निर्भर है कि हम सही चुनाव करें। हर चीज में चुनाव, नई नौकरी पाना, जीवन साथी चुनना, नए दोस्त बनाना, प्लॉट या घर खरीदना, दूसरे शहर या देश में जाना इत्यादि। इन सब में हमें चुनाव करने का मौका मिलता है, तो सही का चुनाव करें।

हमसे chat करें

 सही और ग़लत निर्णय क्या है? 

आप ऐसे कुछ लोगों को जानते ही होंगे जो बिना सोचे समझे निर्णय कर लेते हैं और फिर बाद में पछताते हैं। जैसे की वह किसी इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में सुनते है और बिना सोच-विचार किए उसमें कूद पड़ते है और बाद में उसके नुक्सान को झेलते हैं। ऐसे ही कुछ लोग बिना सोचे समझे बिज़नेस करने का चुनाव करते हैं और उसमे नुक्सान को झेलते हैं। बहुत से युवक और युवतियां शादी के लिए गलत चुनाव करके पछताते हैं। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें चुनने का मौका मिलता है मगर वह गलत चुनाव करके नुक्सान को भुगतते हैं।

इसलिए जीवन के किसी भी मामले में चुनाव करने के लिए कुछ बातों पर ध्यान दें।

  • किसी भी मामले में जल्दबाज़ी न करें, समय लें और मूल्यांकन करें।
  • जो भी आपका मैटर हैं उसके बारे में पता करें, इसके पेशेवरों और विपक्षों का पता लगाएं।
  • किसी समझदार या अपने से किसी बड़े की सलाह लें, फिर चुनाव करें।
  • अपनी पिछली गलतियों और अनुभवों से सीखें। दूसरों के अनुभवों से भी सीखें।
  • उन स्थितियों की पहचान करें जहां आपके पास अतीत में समान विकल्प थे और देखें कि आपने तब जो निर्णय लिया था, उसे आप अपने मौजूदा स्थिति में कैसे लागू कर सकते हैं।
  • चुनाव करते समय अपनी सीमाओं को जानें, जोश में आके ऐसा कोई चुनाव न करें जो आपके पहुँच से परे हो। नहीं तो आपको बेवजह दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • ऐसे निर्णय लें जो आपके मूल विश्वासों और मूल्यों के अनुरूप हों।
  • और सबसे ख़ास बात, आप अपने सृष्टिकर्ता के हाथों में अपने सारे मैटर और परिस्थिति दे दें। वो जानते हैं कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत है। अपने परमेश्वर पर भरोसा रखें, वह आपका मार्गदर्शन करेंगे और आपको सही का चुनाव करने में मदद करेंगे। अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो हमसे बात करें।
हमसे chat करें
To Top