हमसे जुड़ें

जीवन में विजेता कैसे बनें?

जीवन में विजेता कैसे बनें?

जीवन

जीवन में विजेता कैसे बनें?

हार जीत तो हमारी जीवन का हिस्सा है पर अक्सर हमारी हार हमारी जीत पर हावी हो जाती है। हम सभी जीवन में जीतना चाहते हैं पर हमारी हार जीत किस पर निर्भर करती है।

हार से जीत  

हार के जितने वाले को सिकंदर कहते हैं।

यह लाइन तो सुनी ही होगी। अगर हम किसी से भी पूछेंगे कि क्या आपको विजेता बनना पंसद है? सभी का जवाब हाँ ही होगा। क्योंकि कोई भी हारना नहीं चाहता। सभी को एक विजेता का जीवन जीना है।

पर क्या यह आसन है?? लगातार विजेता बने रहना जीवन में?? सच कहें तो यह आसान नहीं है। पर बाइबिल हमे कहती है।

जो मुझे सामर्थ्य देता है उसमें मैं सब कुछ कर सकता हूँ।फिलिप्पियों 4:13

हमसे chat करें

क्यों ना कुछ ऐसी बातें देखें जो हमें मदद कर सकती हैं विजेता बने रहने के लिये।

  • जीवन की दौड में लक्ष्य के साथ दौड़े। जीवन को एक दौड़ के समान समझें जिसमें कोई एक ही विजेता बन सकता है इसलिये वैसे ही दौड़ें। हमें हमारे जीवन के निर्णय, चुनाव और आगे की और बढ़ने वाले हर कदम को सोच समझ कर लेना होगा। ताकि हम दौड़ पूरी कर सकें औऱ जीत को भी हासिल कर सकें। इस दौड के दरम्यान जीवन में बहुत सारी रुकावटें आ सकती हैं और हम गिर भी सकते हैं। पर हमें हार नहीं मानना है बल्की उठकर फिरसे दौड़ना है। ताकि हम जीवन की दौड में वह पुरस्कार पाए जो हमारे लिये रखा है।
  • विजेता बनने के लिये अनुशासन और सयम लाये जीवन में। जैसे कि हम देखते है अखाड़े में एक खिलाड़ी को विजेता होना है तो वह उस तरीके से महेनत करता है, कसरत करता है। वैसे ही अगर हमें विजेता बनना है तो हमारे जीवन में अनुशासन को लाना जरूरी है। चाहे वह सुबह जल्दी उठना हो और रात को समय पे सोना हो, समय पे खाना, काम के समय काम और परिवारिक समय के वक्त परिवार और दोस्तों के साथ जो समय उनके लिये नियुक्त किया है वही समय का इस्तेमाल करे। यह सब आसान नहीं है और इन सभी बातों के लिए समय लगेगा इसलिये हमे संयमी बनना होगा और give up नही करना है।
  • और सबसे महत्वपूर्ण परमेश्वर के साथ बने रहना

“इसलिये परमेश्‍वर के सारे हथियार बाँध लो कि तुम बुरे दिन में सामना कर सको, और सब कुछ पूरा करके स्थिर रह सको।” इफिसियों 6:13 

जीवन में उतार चढ़ाव तो आते ही रहेंगे, यही तो जीवन है। पर हमारे साथ कौन खड़ा है यह जानना जरूरी है और कौन हमें सामर्थ देने वाला है। वह और कोई नहीं सिर्फ परमेश्वर है यीशु मसीह। आगर आप परमेश्वर के उन हथियारों के बारे में जानना चाहते हो जो हमें जीवन में विजेता बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो नयी मंजिल पर संपर्क कीजिये।

हमसे chat करें

To Top