fbpx
हमसे जुड़ें

ट्रेन डीरेलमेंट की दर्दनाक दुर्घटना

ट्रेन डीरेलमेंट की दर्दनाक दुर्घटना

जीवन

ट्रेन डीरेलमेंट की दर्दनाक दुर्घटना

ट्रैन पटरी से उतरने की दुर्घटना में, घायल हुए 1000 से भी ज़्यादा लोग। इस दुर्घटना का कारण क्या है, और इसकी ज़िम्मेदारी कौन लेगा? इसपर अभी कोई जानकारी नहीं है। पर, हज़ारों लोगों की ज़िंदगियाँ, अब पहले जैसी नहीं रही। इस दर्दनाक हादसे को देख, क्या ख्याल आ रहें है आपके मन में?

एक ऐसा हादसा, जिसने पूरे देश को हिला कर रख दिया।

चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस और SMVT बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस शुक्रवार को ओडिशा में बालासोर के पास, जो ट्रेन के पटरी से उतरने की दुर्घटना घटी, हाल के दिनों में सबसे खराब रेल दुर्घटनाओं में से एक है। मरने वालों की संख्या 288 है, और घायलों की संख्या 1,000 से अधिक है, जिनमें से 500 का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। यह एक काफी मामूली सा दिन था, शायद यात्रियों को इतना बड़ा हादसा होगा इसकी भनक भी नहीं थी। एक पल में, सबकी ज़िन्दगी बदल गयी। बहुत से ऐसे परिवार हैं, जो अब तक अपने घायल हुए घरवालों की खबर का इंतज़ार कर रहे हैं, उनका दुःख शायद मेरे शब्द कभी बयान नहीं कर पाएंगे।

एक छोटी सी लापरवाही, के बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

हमसे chat करें

हमारे कल पर हमारा कोई काबू नहीं है।

सभी यात्री ट्रेन पर यह सोचकर चढ़े थे, की वह निश्चित अपने निर्धारित स्टेशन पर पहुँचेंगे। पर उन्होंने कल्पना भी नहीं की होगी, कि ऐसा दर्दनाक हादसा उनके जीवन को उथल पुथल कर देगा। रिपोर्ट्स के अनुसार यह हादसा सिर्फ टेक्निकल फेलियर के कारण नहीं, बल्कि इसमें मानव हस्तक्षेप भी शामिल था। एक लापरवाही की वजह से, इतने सारे लोगों ने अपनी जान गवा दी। ऐसा बहुत बार होता है, की हम अपने काम को इतना महत्त्व नहीं देते, यह सोचते है कि शायद किसी को भी हमारे इस काम से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पर अक्सर हमारी लापरवाही की भरपाई दूसरों को करनी पड़ती है।

हमारा कल पर कोई काबू नहीं है। पर आज हम अपनी ज़िन्दगी कैसे जीते है, यह हम पर निर्भर करता है। हमारा हर छोटा काम, किसी और की ज़िन्दगी में एक बड़ा प्रभाव ला सकता है। यह ज़रूरी है की हम हमेशा ईमानदारी और सच्चाई से काम करें, चाहे वह काम भले ही छोटा या बड़ा हो। बाइबिल बताती है, “जो थोड़े से थोड़े में सच्चा है, वह बहुत में भी सच्चा है: और जो थोड़े से थोड़े में अधर्मी है, वह बहुत में भी अधर्मी है।” जब हम अपने रोज़मर्रा की ज़िन्दगी के छोटे कामों में सावधान रहते है, तो कल के बुरे परिणाम से बच सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको इस क्षेत्र में सहायता की ज़रूरत है, तो हमसे बात करें।

हमसे chat करें
  • ट्रेन डीरेलमेंट की दर्दनाक दुर्घटना
  • ट्रेन डीरेलमेंट की दर्दनाक दुर्घटना
To Top