fbpx
हमसे जुड़ें

मैं असुरक्षित महसूस करता हूँ, मैं अपना आत्म विश्वास कैसे बढ़ाऊँ?

मैं असुरक्षित महसूस करता हुँ, मैं अपना आत्म विश्वास कैसे बढ़ाऊँ?

जीवन

मैं असुरक्षित महसूस करता हूँ, मैं अपना आत्म विश्वास कैसे बढ़ाऊँ?

क्या आप असुरक्षित महसूस करते हैं और अपनी insecurities से बाहर निकलना चाहते हैं? क्या आप अपना आत्म विश्वास ढूँढ रहे हैं? तो आइए जाने हम कैसे इन सब से उभर सकते हैं?

क्या आप असुरक्षित महसूस कर रहे हैं?

कुछ मज़ाक अच्छे होते हैं और कुछ वह जो दिल को दुखा दे। हम में से हर किसी ने कभी ना कभी ऐसी कोई बात ज़रूर की होगी जो हमारे प्रियजनों को पसंद नहीं आयी। ऐसे में हम किसी के आत्मविश्वास को भी कमजोर कर सकते हैं।

यदि आप कद, वजन, कपडे, पढ़ाई या फिर कोई और वजह से अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं, तो मैं आपको यह बता दूँ कि इसमे आप अकेले नहीं हैं। वह इसलिए क्योंकि इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं। हम सब ग़लतियाँ करते हैं और फिर उसी असफलता को अपनी सीढ़ी बनाकर आगे बढ़ते हैं। 

हमसे chat करें

अपने आत्मविश्वास पर कैसे काम करे?

  1. तयारी करना: किसी भी काम के लिए खुद को तैयार करने के लिए कुछ समय बिताएं, खासकर जब यह पहला प्रयास हो। यह आपको एक अच्छी शुरुआत देने में सक्षम करेगा।
  2. सीखना और ज्ञान: कोई भी ट्रेनिंग वेस्ट नहीं जाती। काम कैसे करना है और उसकी अधिक जानकारी होने से घबराहट कम हो जाती हैं और फिर वो काम मुश्किल नहीं लगता।
  3. सकारात्मक सोच: सकारात्मक सोच होना बहुत जरुरी है। यदि पहले ही हम संदेह करने लगें और विफल होने का डर मन में दाल दे तो कार्य को करना अधिक कठिन हो जाता है।
  4. खुदपर भरोसा: मेहनत करना और अपनी मेहनत पर भरोसा करना सफल होने के लिए बहुत जरुरी है। सब कुछ रातों रात नहीं मिलता।
  5. सर्वशक्तिमान परमेश्वर आपके साथ हैं: बाइबिल परमेश्वर के आश्वासन से भरी हुई है कि हम इस दुनिया में अकेले नहीं। हर एक को किसी ना किसी मकसद से बनाया गया है। जिस परमेश्वर ने आपको बनाया है वह हर संघर्ष में आपके साथ है।

आत्मविश्वास तब कमजोर पड़ जाता है जब हम शक करने लगते हैं। यीशु मसीह जब इस दुनिया में थे तो उनके चेले उनके साथ रहते थे। एक दिन जब समुंदर में बहुत बड़ा तूफ़ान आया तो नाव डूबने लगी और चेले घबरा गए। वे सब अच्छे मछुआरे थे पर फिर भी तूफानी लहरों को देखकर वे डर गए। यीशु मसीह ने तूफ़ान को रोक दिया और शांत कर दिया।

यदि आपके जीवन में भी किसी भी चीज़ को लेकर असुरक्षित भावना है या फिर आत्मविश्वास में कमी है तो आप यीशु मसीह से प्रार्थना कर सकते है। वह आपकी मदद जरुर करेंगे।

….राहे मसीही चलते ही जाना.. अब तेरी मंजिल आने लगी हैं

दुनिया में फस कर हार ना जाना, आवाज मंजिल से आने लगी हैं….

हमसे chat करें
To Top