हमसे जुड़ें

शादी: insecurity, प्यार और धोखा। क्या धोखा देने के बाद भी शादी को बचाया जा सकता है?

प्यार

शादी: insecurity, प्यार और धोखा। क्या धोखा देने के बाद भी शादी को बचाया जा सकता है?

हमारी आंखें अक्सर वही लोग खोलते हैं जिन पर हम आंखें बंद कर के विश्वास करते हैं।

अर्ज़ किया है:

“पल पल उसका साथ निभाते हम, एक इशारे पर दुनियां छोड़ जाते हम, समुन्दर के बीच में पहुंच कर फरेब किया उसने, वो कहता तो किनारे पर ही डूब जाते हम।

हमसे chat करें

शादी और प्यार को खोखला कर देता है धोखा 

मेरी एक दोस्त की शादी बहुत अच्छे घर में हुई थी। उसका पति बहुत अच्छे परिवार से था और वेल सेटल्ड था। वह अपने परिवार की हर चीज़ का ध्यान रखता था। मेरी दोस्त को विश्वास था कि उनकी शादी एक दूसरे के लिए एक ठोस प्यार में जमी थी।

पर एक रात सब कुछ बदल गया जब उसने अपने पति के मोबाइल पर एक whatsappमैसेज पड़ा, जिसमें लिखा था “

“I can’t wait to see you again. Last night was amazing.” उसने वो सारे मेसजिस पड़े जो उस लड़की ने उसके पति को भेजे थे। उसे पता चला की उसके पति का अपनी ek office colleague के साथ काफी महीनो से affair चल रहा था। उसे लगा जैसे किसी ने कुल्हाड़ी से उसके सिर पर हमला कर दिया हो। 

जिस चीज को नेहा सच मान रही थी वो सब अचानक सवाल में बदल गया!

शादी में धोखा विनाशकारी हो सकता है

अपने साथी के affair के बारे में जान लेना विनाशकारी हो सकता है क्योंकि यह आपकी पहचान के कई पहलुओं पर हमला करता है। मैं ऐसे बहुत से couples देखता हूं जिनके रिश्ते बेवफाई या धोखे से हिल गए थे। इनमें से कई रिश्ते अक्सर कड़वाहट से भर कर तलाक पर ख़त्म हो जाते हैं।  

पर मैंने यह भी देखा है कि कैसे कई couples विश्वास की भावना से अपने रिश्ते की मरम्मत भी करते हैं। पर बहुत कम लोग अपने टूटे हुए रिश्तों पर काम करने के लिए पूरी कोशिश करते हैं।

आइये जानते हैं कि हम कैसे अपने  parter के  साथ रिश्ते को दुबारा जोड़ सकते हैं।

1)  भरोसा वापस लाना

ये करना सबसे मुश्किल होगा। पर इसकी शुरुआत तब होगी जब आप अपनी गलतियों को स्वीकारें। मैंने देखा है कि प्यार के अलावा, ऐसी परिस्तिथि में दोनों लोगों के लिए ज़रूरी है कि जो कुछ हुआ उसके लिए जिम्मेदारी लें। यह धोका खाने वाले पार्टनर के लिए कड़वी दवाई पीने जैसा होगा पर रिश्ते को बचाने के लिए यह करना ज़रूरी है।

2)  एक दुसरे को अपमानित मत करें

आपको यह तय करना होगा कि आप बदला लेना चाहते हैं या रिश्ता रखना। आप दोनों नहीं कर सकते। अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश में उनका साथ दें। ऐसे मौके ना ढूंढे जिससे आपके पार्टनर हर समय अपमानित महसूस करें।

3)  विश्वासघात वाले किस्से के बारे में बार बार बात ना करें।

विश्वासघात बातचीत का 24/7 विषय बन सकता है। हर दिन 15-20 मिनट के लिए उस विषय पर जांच करने के लिए एक समय पर सहमत हों। जिस इंसान के साथ विश्वासघात किया गया है उसे जो बातें दिल दुखाती हैं उन पर बातचीत ना करने का निर्णय लेना पड़ेगा। 

4)  अपने साथी को माफ़ करें

ये सबसे ज़रूरी हैं ना ही आपके पार्टनर के लिए पर खुद के लिए भी। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको अपने साथी पर विश्वास करने के लिए काम करना चाहिए, अपने आप से पूछें: क्या यह एक नया व्यवहार है?, या पहले से चल रहे पैटर्न का हिस्सा है? आपका ग़ुस्सा और hurts आपके लिए ऐसे behaviour और patterns को सही ढंग से पढ़ने में मुश्किल पैदा कर सकता है।

Colossians 3:13. “और यदि किसी को किसी पर दोष देने को कोई कारण हो, तो एक दूसरे की सह लो, और एक दूसरे के अपराध क्षमा करो: जैसे प्रभु ने तुम्हारे अपराध क्षमा किए, वैसे ही तुम भी करो।”

5)  मदद लें

यदि आपके साथ विश्वासघात किया गया है, तो आपको अपनी व्यक्तिगत पहचान, अपने आत्मसम्मान और दुनिया में सुरक्षा की भावनाओं के कारण होने वाले नुकसान को कंट्रोल करने में मदद की ज़रूरत हो सकती है। एक धोखा बहुत हानिकारक हो सकता है अगर आपने पहले भी धोके खाये हों। यीशु को ताकत के उदाहरण के रूप में देखें धोखे से कैसे निपटना है, यीशु इसका एक बहुत बड़ा उदाहरण हैं। उसे यहूदा और अपने लोगों से भी धोखे का सामना करना पड़ा। उसने एक भी पाप नहीं किया और हमारे पापों के लिए मारा गया।

हम खुद को याद दिला सकते हैं कि यीशु ने उन लोगों को माफ कर दिया जो उन्हें चोट पहुँचाते, इसलिए हम उन लोगों को माफ़ करने की कोशिश कर सकते हैं जिन्होंने हमें नुकसान पहुँचाया है।

सच्चे प्यार की सच्चाई

“क्योंकि परमेश्वर ने दुनिया से इतना प्यार किया कि उसने अपना एक और इकलौता बेटा दिया, जो कोई भी उस पर विश्वास करता है वह नाश नहीं होगा बल्कि अनन्त जीवन पाएगा। क्योंकि परमेश्वर ने संसार की निंदा करने के लिए अपने बेटे को संसार में नहीं भेजा, बल्कि उसके द्वारा संसार को बचाने के लिए।” यहूना 3:16-17

यीशु प्यार करने का ज़रिया है। यीशु से अपना प्यार वापस लाएं और वह आपको वो ताकत देगा। अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो नयिमंज़िल से बात करें। 

हमसे chat करें
To Top